पंजाब: दलित छात्रों के लिए अलग एटेंडेंस मशीन लगाने पर कॉलेज में बवाल

Subscribe to Oneindia Hindi

जगरांव। पंजाब में जगरांव के एक कॉलेज में दलित छात्रों के एटेंडेंस के लिए अलग बायोमेट्रिक मशीन लगाने को लेकर बवाल हो गया। दलित छात्रों ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ विरोध रैली निकाला और मशीन को हटाने की मांग की।

READ ALSO: पंजाब: कांग्रेस की दलित कॉन्‍फ्रेंस में हंस राज हंस का हंगामा, मंच से कूदे

punjab college

लाला लाजपत राय कॉलेज का मामला

जगरांव के लाला लाजपत राय कॉलेज में दलित छात्रों ने एटेंडेंस के लिए अलग बायोमेट्रिक मशीन लगाए जाने को लेकर हंगामा किया। विरोध रैली निकाल रहे दलित छात्रों का कहना था कि उनके साथ इस युग में भी छुआछूत वाला व्यवहार किया जा रहा है। दलितों के लिए अलग बायोमेट्रिक मशीन लगाना आधुनिक युग में छुआछूत का एक रूप है। हम इसका विरोध कर रहे हैं।

शिक्षा विभाग से मिले आदेश के बाद लगाई बायोमेट्रिक मशीन

लाला लाजपतराय कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर करन शर्मा का कहना है कि एससी एसटी छात्रों के एटेंडेंस के लिए बायोमेट्रिक मशीन लगाने का लिखित आदेश शिक्षा विभाग ने दिया। मशीन लगने के बाद छात्रों ने विरोध किया है। उसके बाद फिलहाल अगले सरकारी आदेश तक इस मशीन का इस्तेमाल बंद कर दिया गया है।

छात्रवृति वाले दलित छात्रों के लिए है यह एटेंडेंस मशीन

पंजाब सरकार ने समाज के पिछड़े वर्गों के उन छात्रों के लिए बायोमेट्रिक मशीन से एटेंडेंस अनिवार्य कर दिया है जो छात्रवृति उठाते हैं। अधिकारियों का कहना है कि बायोमेट्रिक मशीन से एटेंडेंस जिन विद्यार्थियों की कम होगी, उनको छात्रवृति नहीं दी जाएगी। जो छात्र एक से ज्यादा कॉलेजों से छात्रवृति लेते हैं, इस मशीन के इस्तेमाल से उन पर रोक लगेगी और जरूरतमंद छात्रों की मदद हो सकेगी।

READ ALSO: गिन्नी माही: हिपहॉप और रैप की धुन में दलितों की नई आवाज

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In Punjab, Dalit students in a college protest against installation of separate biometric attendance machine for Dalit students.
Please Wait while comments are loading...