उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष ने इस गांधी पर लगाया दांव, जानिए इनकी खूबियां...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गोपाल कृष्ण गांधी को विपक्षी दलों ने उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। मंगलवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों की अहम बैठक हुई। जिसमें सभी ने गोपाल कृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का समर्थन किया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनके नाम का ऐलान किया।

सोनिया गांधी ने किया गोपाल कृष्ण गांधी के नाम का ऐलान

राष्ट्रपति चुनाव में जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी ने सियासी दांव चलते हुए रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाया उसके बाद विपक्षी एकता को झटका लगा था। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू ने विपक्ष का साथ छोड़कर रामनाथ कोविंद के नाम का समर्थन कर दिया था। माना जा रहा है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दल एकजुट रहें इसके लिए कांग्रेस समेत बैठक में शामिल विपक्षी दलों ने गोपाल कृष्ण गांधी को उम्मीदवार बनाया है।

पूर्व प्रशासक, राजनयिक और राज्यपाल रह चुके हैं गोपाल कृष्ण गांधी

पूर्व प्रशासक, राजनयिक और राज्यपाल रह चुके हैं गोपाल कृष्ण गांधी

गोपालकृष्ण गांधी, महात्मा गांधी के पोते हैं। गोपाल कृष्ण गांधी पूर्व प्रशासक, राजनयिक और राज्यपाल रह चुके हैं। वह पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल रहे हैं। गोपाल कृष्ण गांधी सिविल सोसायटी की नामी शख्सियत हैं। नौकरशाह से लेकर राजनयिक राजदूत के लंबे अनुभव के धनी गोपाल कृष्ण गांधी लेखन और बौद्धिक जगत में अपनी खास पहचान रखते हैं।

इसलिए विपक्ष ने बनाया उम्मीदवार

इसलिए विपक्ष ने बनाया उम्मीदवार

महात्‍मा गांधी के सबसे छोटे पौत्र गोपाल कृष्ण गांधी की पारिवारिक जड़ें गुजरात से हैं। विपक्ष को लग रहा है कि उनके उम्‍मीदवार बनने से प्रधानमंत्री मोदी की भी राजनीतिक स्थिति सहज नहीं हो सकेगी। माना जा रहा है कि सभी प्रमुख विपक्षी दल उनके समर्थन में आएंगे। खास तौर से नीतीश कुमार की जेडीयू के साथ-साथ सपा और बसपा भी उपराष्ट्रपति चुनाव में उनका समर्थन कर सकती है।

2004 से 2009 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे गोपाल कृष्ण गांधी

2004 से 2009 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे गोपाल कृष्ण गांधी

गोपाल कृष्ण गांधी 2004 से 2009 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गोपाल कृष्ण गांधी ने पीएम के नाम एक खुला पत्र लिखा था। गांधी का जन्म 22 अप्रैल 1946 को हुआ था, वह आईएएस थे और उन्होंने प्रशासनिक के तौर पर अपनी सेवाएं दी हैं। गांधी राष्ट्रपति के सचिव भी रह चुके हैं और श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका में भारत के हाई कमिश्नर रह चुके हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में भी थी उनके नाम पर चर्चा

राष्ट्रपति चुनाव में भी थी उनके नाम पर चर्चा

बता दें कि 2012 में ममता बनर्जी ने गोपालकृष्ण गांधी का नाम उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए सुझाया था हालांकि गोपालकृष्ण गांधी ने खुद इससे इंकार कर दिया था। राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर भी गोपाल कृष्ण गांधी का नाम सामने आया था हालांकि बाद में रामनाथ कोविंद का नाम एनडीए उम्मीदवार की ओर से घोषित किया तो मीरा कुमार को विपक्ष ने उम्मीदवार बनाया

इसे भी पढ़ें:- उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष ने खेला गुजरात कार्ड, पीएम मोदी की टेंशन बढ़ी

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
profile Gopal Krishna Gandhi Opposition parties name candidate for the post of vice president.
Please Wait while comments are loading...