लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हमें चुनाव की नहीं देश की चिंता है, विपक्ष पर कसे तंज

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में मंगलवार को विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने देररात आए भूकंप के जरिए राहुल गांधी पर निशाना साधा तो आजादी की लड़ाई में योगदान को लेकर उठे सवाल पर मल्लिकार्जुन खड़गे पर भी तंज कसा। प्रधानमंत्री ने नोटबंदी से लेकर स्वच्छ भारत अभियान तक में विपक्ष को घेरा।

'जनशक्ति ही देश की ताकत है'

'जनशक्ति ही देश की ताकत है'

प्रधानमंत्री मोदी के इस तंज पर सदन में हंगामा शुरू हो गया। पीएम मोदी ने घोटालों के लिए यूपीए सरकार को घेरते हुए कहा कि जब कोई घोटालों में भी नम्रता का भाव देखता है तो धरती मां भी दुखी हो जाती है और इन्हीं वजहों से भूकंप आता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने अभिभाषण में जनशक्ति का जिक्र किया था। जनशक्ति का बेहद महत्व है।

'कांग्रेस ने देश को आपातकाल में झोंका'

'कांग्रेस ने देश को आपातकाल में झोंका'

कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'कांग्रेस के लोकतंत्र को सारा देश जानता है। पूरा लोकतंत्र एक परिवार को समर्पित कर दिया गया। 1975 में जब देश में आपतकाल लगा दिया गया था तब देश के बड़े बड़े नेताओं समेत लाखों लोगों को जेल में बंद कर दिया गया था, लेकिन उन्हें जनशक्ति का अंदाजा नहीं था।' प्रधानमंत्री ने कहा कि जनशक्ति की ताकत है कि केंद्र में एनडीए की सरकार बनी और गरीब मां का बेटा प्रधानमंत्री बन गया। Read Also: लोकसभा में PM के धांसू डॉयलॉग, आखिरकार आ ही गया भूकंप

खड़गे के बयान पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

खड़गे के बयान पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के नेता यह कहना चाहते हैं कि आजादी सिर्फ एक परिवार ने दिलाई है। वह न तो शहीदों की बात करती है न ही उन तमाम सेनानियों की जिन्होंने अपने प्राण गवांए हैं। खड़गे के एक बयान पर पीएम ने कहा, 'हम कुत्तों वाली परंपरा में पले-बढ़े नहीं हैं।' खडगे ने अपना बयान में कहा था कि आजादी के बाद देश के लिए इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने अपना बलिदान दिया। मगर आपके यहां तो इसके नाम पर एक कुत्ता तक नहीं मरा।

'नोटबंदी पर चर्चा के लिए सरकार तैयार'

'नोटबंदी पर चर्चा के लिए सरकार तैयार'

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर जनता के हक को लूटने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसी को जिम्मा लेना पड़ेगा कि चीजें गलत हो गई हैं। उन्होंने कहा, 'सरकार सदन में नोटबंदी पर चर्चा को तैयार है लेकिन विपक्ष टीवी पर बाइट देने में व्यस्त है।' उन्होंने कहा कि नोटबंदी के लिए यह सही समय था और इससे अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। पीएम ने कहा कि स्वच्छता अभियान का विरोध भी विपक्ष ने किया। लेकिन कौन से लोग हैं जो अपने घर और मोहल्ले में सफाई नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'हमें चुनाव की चिंता नहीं, जनता की चिंता है।'

कालेधन पर सरकार के कदम की जानकारी

कालेधन पर सरकार के कदम की जानकारी

कालेधन पर रोक लगाने के लिए प्रधानमंत्री ने सरकार की पहल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कई देशों से भारत ने समझौते किए हैं जिनसे अब विदेशों में जमा होने वाले पैसों की जानकारी मिलेगी। जो भी भारतीय वहां पैसे जमा करेगा उसकी जानकारी वहीं की सरकार हमें उपलब्ध कराएगी।

'हम पर आरोप लगाने वाले खुद को देखें'

'हम पर आरोप लगाने वाले खुद को देखें'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'विपक्ष के लोग हम पर आरोप लगाते हैं कि नोटबंदी के दौरान 130 बार नियम बदलने का आरोप लगाए लेकिन यह किसी ने नहीं बताया कि जनता को जिन चीजों से परेशानी थी ऐसे करीब 1100 कानून हमने खत्म किए हैं।' प्रधानमंत्री ने कहा कि मनरेगा जैसी योजना के नियमों में यूपीए के कार्यकाल में 1033 बार बदलाव किए गए।

'जनता का रुख देखकर बदलना पड़ा बयान'

'जनता का रुख देखकर बदलना पड़ा बयान'

प्रधानमंत्री ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक बेहद गंभीर और बड़ा फैसला था लेकिन कोई इस पर उतने सवाल नहीं उठा रहा जितने नोटबंदी पर उठ रहे हैं। उन्होंने कहा, 'अपने सीने पर हाथ रखकर पूछिए, सर्जिकल स्ट्राइक से 24 घंटे पहले राज नेताओं ने कैसे कैसे बयान दिए थे। लेकिन देश का मिजाज देखकर उन्हें अपनी भाषा बदलनी पड़ी।' पीएम मोदी ने किसानों के हितों की बात की और कहा कि पिछली सरकारों ने फसल बीमा योजना के बारे में कोई ठोस कदम क्यों नहीं उठाया? किसानों को यूरिया के लिए क्यों भटकना पड़ता था। उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार ने यूरिया का कालाबाजारी रोकी है। इससे अब यूरिया सिर्फ खेती के लिए इस्तेमाल हो सकता है।' प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 22 लाख 27 हजार आवास बनाए गए हैं। जबकि पहले सिर्फ योजना नाम मात्र के लिए चलती थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister narendra modi speech in lok sabha budget session.
Please Wait while comments are loading...