इजरायल के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, इजरायली दौरे पर जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पहले इजरायल दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी का इजरायल दौरा तीन दिन का होगा और इसके बाद पीएम मोदी जर्मनी जाएंगे। जर्मनी में वह जी-20 समिट में शिरकत करेंगे जो हैम्‍बर्ग में आयोजित हो रही है। वह देश के पहले ऐसे पीएम हैं जो इजरायल के दौरे पर जा रहे हैं। इस मौके पर खुद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतान्‍याहू अपने 'दोस्‍त' पीएम मोदी का स्‍वागत करने के लिए तेल अवीव के सबसे बिजी एयरपोर्ट बेन गुरियॉन पर मौजूद रहेंगे।

इजरायल दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, इजरायल जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री

खास है पीएम मोदी का इजरायल दौरा

सूत्रों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह एक विशेष बात है। अभी तक इजरायल के पीएम सिर्फ अमेरिकी राष्‍ट्रपतियों और पोप के स्‍वागत के लिए ही एयरपोर्ट पर मौजूद रहे हैं। इजरायल के विदेश मंत्रालय के एशिया और पैसेफिक मामलों से जुड़े डिप्‍टी डीजी मार्क सोफर ने इस पर कहा है कि यह बात ही भारत के किसी पीएम के इजरायल दौरे और इजरायल के लिए उनकी अहमियत को बताने के लिए काफी है जो कि पहली बार इजरायल आ रहे हैं। वहीं विदेश मंत्रालय के लिए ही एक और डीजी युवाल रोटेम ने बताया कि इजरायली पीएम नेतान्‍याहू, पीएम मोदी के तीन दिवसीय दौरे पर हर पल उनके साथ रहेंगे। वह ऐसा कभी नहीं करते हैं और यह पहला मौका है जब नेतान्‍याहू किसी राष्‍ट्राध्‍यक्ष के साथ हर पल रहेंगे। रोटेम ने कहा कि यह पीएम मोदी के दौरे की अहमियत को बयां करने का हमारा तरीका है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्‍याहू ने पीएम मोदी के इजरायल दौरे से पहले एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट से ही साफ हो गया था कि पीएम मोदी का यह दौरा इजरायल और भारत के बीच संबंधों को किस तरह से मजबूत करेगा। नेतान्‍याहू ने ट्वीट में लिखा था, 'अगले हफ्ते भारतीय प्रधानमंत्री, मेरे दोस्‍त, नरेंद्र मोदी इजरायल आएंगे।

फिलीस्‍तीन नहीं जाएंगे पीएम मोदी

वर्ष 2014 में जब पीएम मोदी ने देश की सत्‍ता संभाली थी, उस समय से ही इजरायल उनके आने का इंतजार कर रहा है। तीन वर्षों बाद उसका यह इंतजार खत्‍म हुआ और पीएम मोदी इजरायल रवाना हुए। पीएम मोदी अपने इस दौरे पर फिलीस्‍तीन नहीं जाएंगे। यह बात अपने आप में ही काफी खास है। इजरायल के कुछ विशेषज्ञों ने इस बात पर भी खासा जोर दिया है कि पीएम मोदी रामाल्‍लाह यानी फिलीस्‍तीन नहीं जा रहे हैं और सिर्फ इजरायल आ रहे हैं। इससे साफ है कि वह इजरायल को कितनी अहमियत देते हैं और भारत के साथ इसके संबंध उनके लिए कितने अहम हैं।इजरायली विशेषज्ञ अरुत्‍ज शेवा ने एक रिपोर्ट में लिखा है, 'दुनिया के बाकी नेताओं से अलग मोदी, जो कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और दूसरे सबसे बड़े देश के नेता हैं, उन्‍होंने इजरायल दौरे के बाद रामाल्‍लाह जाने से इनकार कर दिया है। इसके अलावा उन्‍होंने फिलीस्‍तीन के राष्‍ट्रपति महमूद अब्‍बास और दूसरे नेताओं से मिलने से भी साफ इनकार कर दिया है।'

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi departs for his Isreal visit.
Please Wait while comments are loading...