राष्ट्रपति चुनाव: इस बार हुई रिकॉर्डतोड़ वोटिंग, 20 को आएंगे नतीजे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश के अगले राष्ट्रपति के लिए सोमवार को वोटिंग हुई। रिटर्निंग अधिकारी अनूप मिश्रा के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव में 98 से 99 फीसदी कुल वोटिंग हुई है। उन्होंने बताया कि 9 से 10 राज्यों में 100 फीसदी वोटिंग हुई है। माना जा रहा है कि इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा वोटर टर्नआउट हुआ है। 714 सांसदों ने संसद में वोट किया।

राष्ट्रपति चुनाव: इस बार हुई रिकॉर्डतोड़ वोटिंग, 20 को आएंगे नतीजे

राष्ट्रपति चुनाव में हुई 99 फीसदी वोटिंग

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शुरू हुई, जो शाम 5 बजे तक चला। चुनाव परिणाम 20 जुलाई को आएंगे। राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद हैं, वहीं संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार मैदान में हैं।

बता दें कि इस चुनाव में बैलेट पेपर से वोटिंग हुई है और सभी विधायकों और सांसदों को मतदान करने के लिए विशेष पेन दिया गया। इस पेन का उपयोग ना करने की दशा में आयोग की ओर से उनका मतदान रद्द कर दिया जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव में डाले जाने वाले कुल मतों की संख्या 10,98,903 है। उम्मीद है कि NDA प्रत्याशी को 63 फीसदी मत मिल सकते हैं। इससे पहले रविवार को NDA के घटक दलों के सांसदों की एक बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को अग्रिम बधाई दी।

इसे भी पढ़ें:- वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति उम्मीदवार: पहली बार 72 में बटोरी थीं सुर्खियां, जानें उनका पूरा प्रोफाइल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Presidential election 2017: Polling ends, counting to be held on July 20.
Please Wait while comments are loading...