नोटबंदी के बाद आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन में आई तेजी, दिसंबर में 60 फीसदी की बढ़त

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी और कैशलेस ट्रांजेक्शन की मोदी सरकार की अपील के बाद नवंबर और दिसंबर में आधार कार्ड एनरोलमेंट का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। सरकार की ओर से बैंकिंग के लिए आधार नंबर जरूरी करने और कैशलेस इकॉनॉमी को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन के जरिए पेमेंट की सुविधा को और आसान बनाए जाने के बाद लोगों ने आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन में दिलचस्पी दिखाई है। यूनीक आइडेंटिफिकेश अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 2006 में आधार कार्ड एनरोलमेंट पर देशभर में इसके पिछले महीने के मुकाबले 60 फीसदी देखने को मिली। माना जा रहा है कि नोटबंदी के ऐलान के बाद लोगों ने आधार कार्ड में रुचि दिखाई है।

नोटबंदी के बाद आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन में आई तेजी, दिसंबर में 60 फीसदी की बढ़त

ये हैं UIDAI के आंकड़े
आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में 1.21 करोड़ (12.19 मिलियन) लोगों ने आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि नवंबर में यह आंकड़ा गिरकर एक करोड़ (10.49 मिलियन) हो गया। लेकिन दिसंबर में अचानक इसमें बढ़त देखने को मिली और 1.6 करोड़ (16.05 मिलियन) लोगों ने आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। UIDAI के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'जनवरी के पहले सप्ताह में भी आधार कार्ड के लिए खासा रुझान देखने को मिला है। पहले सप्ताह में 30 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इससे देश में कुल आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन की संख्या 110 करोड़ हो गई है। इनमें से 98 फीसदी लोग वयस्क हैं। नोटबंदी के बाद आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन में तेजी आई है। इसका कारण यह भी है कि लोगों को लगता है कि सरकार कई तरह की योजनाएं शुरू कर रही है जिनका फायदा सिर्फ आधार कार्ड के जरिए ही उठाया जा सकता है।'

पढ़ें: मोदी सरकार आठ करोड़ गाय-भैसों की पहचान के लिए जारी करेगी आधार कार्ड

रोजाना लग रही है लाइन
अधिकारी ने आगे बताया कि सरकार ने ज्यादातर फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करने की योजना बनाई है। इससे डेबिट कार्ड और पिन कोड के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी। भीम ऐप भी इसी मुहिम की ओर बढ़ाया गया कदम है। एक कारण यह भी है कि आधार कार्ड के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जा रहा, इसलिए भी शहरी और ग्रामीण इलाकों में लोग का रुझान आधार कार्ड के लिए बढ़ा है। बेंगलुरु के रेसकोर्स रोड स्थित UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय में रोजाना करीब 300 से 400 लोग आधार कार्ड के लिए आवेदन करने पहुंचते हैं। एक शख्स ने बताया कि जब उसे पता चला कि अब नौकरी ज्वाइन करने से पहले एंप्लायर भी आधार कार्ड मांगता है तो इसके लिए आवेदन करना जरूरी हो गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Post demonetisation 60 percent rise on aadhar card enrollment.
Please Wait while comments are loading...