राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश, गर्भवती महिलाओं को दी खास सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दीपावली के बाद देश ऐतिहासिक शुद्धि यज्ञ का गवाह बना। देश के लोगों ने अप्रतिम राष्ट्रभक्ति का परिचय दिया। लोगों ने धैर्य के साथ ये लड़ाई लड़ी।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नए साल की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कई अहम योजनाओं की घोषणा की। पीएम ने गर्भवती महिलाओं को सौगात देते हुए कहा कि सरकार देश के सभी 650 से भी ज्यादा जिलों में गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में पंजीकरण, डिलीवरी, बच्चों के टीकाकरण और पौष्टिक आहार के लिए 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद देगी। यह रकम सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर यह योजना 53 जिलों में शुरू होगी और शुरुआत में 4 हजार रुपए की आर्थिक मदद से इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा।

narendra modi राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश, गर्भवती महिलाओं को दी खास सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में नोटबंदी के फैसले की चर्चा की। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दौरान जिस तरह से देशवासियों ने धैर्य का परिचय दिया, उसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि देश के सवा सौ करोड़ नए संकल्प, नए जोश के साथ नए साल का स्वागत करेंगे। दीपावली के बाद देश ऐतिहासिक शुद्धि यज्ञ का गवाह बना। दीवाली के बाद देश के लोगों ने अप्रतिम राष्ट्रभक्ति का परिचय दिया। लोगों ने धैर्य के साथ ये लड़ाई लड़ी। उन्होंने सच्चाई और अच्छाई का साथ दिया। लोगों ने उज्ज्वल भविष्य के लिए लड़ाई लड़ी। पहले ईमानदार घुटन महसूस करते थे, इस फैसले के बाद उन्हें खुशी मिली।
आपको बता दें 8 नवंबर को राष्ट्र के नाम संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का अहम फैसला लिया था। इस फैसले के तहत देश में 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए गए थे। इसके अलावा बैंकों से कैश निकालने की सीमा भी निर्धारित कर दी गई थी। प्रधानमंत्री के इस फैसले के बाद बैंकों और एटीएम के बाहर कैश निकालने के लिए लंबी-लंबी कतारें लग गईं थी। इसके साथ ही देशभर में बड़ी संख्या में काला धन पकड़ा गया था। नोटबंदी के फैसले के समय हालात को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री ने 50 दिन की समय सीमा निर्धारित की थी, इसलिए आज के उनके संबोधन को काफी अहम माना जा रहा था। ये भी पढ़ें-अब अपना घर पाना हुआ आसान, पीएम मोदी ने शुरू की दो नई स्कीमें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi speech at new year eve, scheme for pregnant women.
Please Wait while comments are loading...