पुर्तगाल में पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा, किन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर?

Subscribe to Oneindia Hindi

लिस्बन। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुर्तगाल पहुंचे तो वहां के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने प्रेस स्टेटमेंट दिया। पीएम मोदी और पुर्तगाल के पीएम ने दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने पर जोड़ दिया। इसके बाद समझौते के मसौदों पर साइन किए गए।

पुर्तगाल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने ये कहा

पुर्तगाल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने ये कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के सिक्योरिटी काउंसिल में पुर्तगाल से मिले लगातार समर्थन पर धन्यवाद दिया। पीएम ने कहा कि भारतीय फिल्मों को पुर्तगाली भाषा के सबटाइटल के साथ बनाया जा रहा है और दोनों देशों के फायदे के लिए हिंदी-पुर्तगीज डिक्शनरी का विकास किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि फुटबॉल के लिए पुर्तगालियों में जुनून है, पीएम कोस्टा खुद बड़े फैन हैं। यह भी दोनों देशों के समाजों को जोड़ने का माध्यम हो सकता है। आतंकवाद और हिंसक अतिवाद के खिलाफ दोनों देश सहयोग को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

विज्ञान और तकनीक पर सहयोग के लिए दोनों देश 4 मिलियन यूरो (लगभग 28 करोड़ रुपए) का फंड देने पर सहमत हुए हैं। टैक्सेशन, साइंस, स्पेस, युवा मामलों और खेल के क्षेत्र में दोनों देश साझेदारी बढ़ाने की रूपरेखा तैयार करने में जुटे हैं। प्रधानमंत्री ने पुर्तगाल के जंगल में लगी आग के शिकार हुए लोगों के पीड़ित परिजनों के प्रति शोक-संवेदना प्रकट की।

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री ने कहा

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री ने कहा

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि पहले दोनों देशों को समुद्री लिंक जोड़ता था लेकिन भविष्य में डिजिटल लिंक हमें जोड़ेगा। भविष्य में विज्ञान महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक होगा जिसमें दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ेगा।

साझेदारी के 17 प्रोजेक्ट्स की पहचान की गई है जिसको संस्थागत रूप दिए जाने पर काम चल रहा है। दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए हैं जिससे युवाओं, सांस्कृतिक मामलों में सहयोग को और बढ़ावा मिलेगा जिसका भविष्य में दोनों देशों के रिश्ते पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

समझाते के इन मसौदों पर हुए हस्ताक्षर

समझाते के इन मसौदों पर हुए हस्ताक्षर

पुर्तगाल और भारत के बिजनेस हब और इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के बीच समझौतों के मसौदे पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इनके अलावे उच्च शिक्षा और साइंटिफिक रिसर्च, नैनो तकनीक, लोक प्रशासन व गवर्नेंस रिफॉर्म्स, सांस्कृतिक सहयोग, युवा व खेल, बायोटेक्नोलॉजी से जुड़े समझातों पर भी साइन किए गए। भारत और पुर्तगाल के बीच स्पेस एलायंस, डबल टैक्सेशन को रोकने के लिए प्रोटोकॉल पर सहमति बनी है और इससे जुड़े एमओयू साइन किए गए हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi press statement in Portugal and MoU signed.
Please Wait while comments are loading...