14वें प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन में पीएम मोदी ने कहा ' ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलना है'

आपको बता दें कि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, बीजेपी नेता अनंत कुमार, राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आदि मंच पर मौजूद हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरु। बेंगलुरु में चल रहे 14वें प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया। इस सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 14वें प्रवासी भारतीय दिवस को संबोधित करके खुशी महसूस हो रही है। उन्‍होंने कहा ये एक ऐसा पर्व है जिसमें होस्ट भी आप हैं और गेस्ट भी आप ही हैं। पीएम ने कहा कि विदेशों में भारतीयों को केवल संख्या की वजह से नहीं जाना जाता है बल्कि उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया जाता है।देश के हर नागरिक को मिलेगी फ्री में तनख्वाह, मोदी सरकार लेकर आ रही है ऐसी योजना 

PM Narendra Modi at Pravasi Bharatiya Divas 2017 in Bengaluru
 

उन्‍होंने कहा कि प्रवासी भारतीय जहां भी रहे, उसे ही कर्मभूमि मानते हैं और वहां विकास के काम में योगदान देते हैं। तो आईए आपको बताते हैं इस सम्‍मलेन में पीएम मोदी ने और क्‍या-क्‍या कहा-

  • फिजी, गुयाना और अन्य कैरेबियन देशों में पीआईओ कार्ड मिलने में आने वाली दिक्कतों को दूर करेंगे। 
  • विदेशों में रह रहे किसी भी भारतीय की अपने घर से दूरी न बन जाएं, इसका हम ध्यान रखते हैं। 
  • मैं सभी PIO कार्ड होल्डर्स को अपने कार्ड ओसीआई कार्ड में बदलवाने के लिए प्रेरित करूंगा।
  • हमारा उद्देश्य है कि आप सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं और विश्वास के साथ जाएं। 
  • हम देश से बाहर भारतीयों को बेहतर मौके दिलाने के उद्देश्य से एक स्किल डिवलेपमेंट प्रोग्राम प्रवासी कौशल विकास योजना लॉन्च करेंगे।
  • हम विदेश में बेहतर आर्थिक अवसरों की तलाश में जाने वाले कामगारों के लिए 'अधिकतम सुविधा और न्यूनतम असुविधा' सुनिश्चित करना चाहते हैं।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज काफी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं और सभी प्रवासी भारतीयों की समस्याओं को सोशल मीडिया के माध्यम से सुलझाती हैं।
  • सभी भारतीयों की सुरक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता है। हम पासपोर्ट का कलर नहीं देखते हैं, खून का रिश्ता देखते हैं। 
  • विकास यात्रा में प्रवासी भारतीय भी हमारे साथ हैं। हम ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलना चाहते हैं।

आपको बता दें कि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, बीजेपी नेता अनंत कुमार, राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आदि मंच पर मौजूद हैं। इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी ने 14 कर्नाटक का दौरा किया था और आज 14 प्रवासी दिवस सम्मेलन यहां मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेश के क्षेत्र में कर्नाटक काफी अच्छा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड बैंक ने कर्नाटक में निवेश को बढ़ावा दिया है। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में कर्नाटक के विकास की बात कही, बेंगलुरु को सबसे अच्छे शहरों में से एक बताया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The 14th Pravasi Bhartiya Divas, celebrating Indian diaspora across the world, kicked off in style with huge participation of Indian diaspora at Bengaluru on Saturday.
Please Wait while comments are loading...

LIKE US ON FACEBOOK