IAS अधिकारियों से बोले PM मोदी- हमें टुकड़ों में देश नहीं चलाना, ये कंपटीशन का दौर है

पीएम मोदी ने अफसरों से कहा कि अब लोग सरकार और प्राइवेट सुविधाओं में फर्क करने लगे हैं। लोग बेहतर चाहते हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में तुलना करने लगे हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सिविल सेवा दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में अफसरों को अच्छे काम के लिए सम्मानित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अफसरों से कहा कि देश को टुकड़ों में नहीं चलाना है, वे अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सचेत रहें क्योंकि अब चुनौतियां बढ़ गई हैं।

PM मोदी बोले- हमें टुकड़ों में देश नहीं चलाना, ये कंपटीशन का दौर है

'काम का भार नहीं चुनौतियां बढ़ी हैं'
पीएम मोदी ने अफसरों से कहा कि अब लोग सरकार और प्राइवेट सुविधाओं में फर्क करने लगे हैं। लोग बेहतर चाहते हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में तुलना करने लगे हैं। ऐसे में अफसरों के काम का भार नहीं चुनौतियां ज्यादा बढ़ी हैं। उन्होंने कहा, 'मैं सोशल मीडिया की ताकत पहचानने वाला इंसान हूं। अगला दौर ई-गवर्नेंस का है इसलिए लोगों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल बखूबी करना चाहिए।' READ ALSO: राम मंदिर बनाने के लिए ईंटें लेकर अयोध्या पहुंचे मुस्लिम कारसेवक, लगाए 'जय श्रीराम' के नारे

दो विभागों का मुद्दा उठाया
अधिकारियों और विभागों की लापरवाही का मुद्दा उठाते हुए पीएम ने कहा कि दो विभागों के बीच में लटके एक मामले में दो अलग-अलग से रिपोर्ट क्यों आती हैं? उन्होंने कहा कि अफसर अपनी जिम्मेदारियां निभाएं और अपने स्तर पर समस्याओं का समाधान करें। READ ALSO: अखिलेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट की जांच शुरू, CM योगी ने दिए सख्त आदेश

याद दिलाए ट्रेनिंग के दिन
पीएम मोदी ने कहा कि यह कंपटीशन का दौर है इसलिए चुनौतियां ज्यादा हैं। अधिकारियों को काम करने के तरीके बदलने होंगे जिससे चुनौतियों से निपटा जा सके और उन्हें अवसर में तब्दील किया जा सके। उन्होंने कहा, 'कोई भी काम करें तो उसका नतीजा निके। किसी चीज का अभाव नहीं, सेवा का भाव पैदा हो।' मोदी ने अधिकारियों को ट्रेनिंग के दिन और ड्यूटी के पहले दिन का सपना याद कर प्रेरणा लेने के लिए कहा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi address officers in Civil Services Day function.
Please Wait while comments are loading...