पीएम मोदी बोले, जनजातीय समुदायों को उनका हक मिलना चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वनों को हमारे जनजातीय समुदायों ने बचाया है। उनकी जमीन को छीनने का अधिकार किसी को नहीं होना चाहिए।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय जनजातीय कार्निवल 2016 का दिल्ली में उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जनजातीय समुदाय को उनका हक मिलना चाहिए, ये हमारी प्राथमिकता है।

modi

पीएम ने किया राष्ट्रीय जनजातीय कार्निवल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वनों को हमारे जनजातीय समुदायों ने बचाया है। उनकी जमीन को छीनने का अधिकार किसी को नहीं होना चाहिए।

पीएम मोदी बोले, सर्जिकल स्ट्राइक पर हमने छोटी दिवाली मना ली

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वनबंधु कल्याण योजना के तहत जनजातीय समुदायों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता दी जा रही है और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी बात शुरू करते हुए कहा कि राजधानी दिल्ली में देशभर के जनजातीय समुदायों के साथ मिलकर दिवाली मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दूर जंगलों में रहकर भी ये समुदाय कितना देश के लिए योगदान दे रहे हैं ये दिल्ली के लोग अनुभव करेंगे।

दिल्ली के प्रगति मैदान में कार्निवल का आगाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय समुदायों की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि जंगल में जिस तरह से ये परेशानियों को झेलकर भी जिंदगी जीने का माद्दा रखते हैं ये वाकई काफी अहम है।

महोबा में बोले पीएम मोदी, सपा-बसपा के चक्कर से बाहर निकलिए

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनजातीय समुदायों ने अभावों और परेशानियों के बावजूद हर पल खुशी, कदम से कदम मिलाकर चलना सिखाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत जैसे विशाल देश में विविधताओं को संजोए रखना और इन्हें भारत की एकता के रूप में प्रदर्शित करना ही देश के ताकत को बढ़ाता है।

पीएम मोदी ने लोगों से की खास अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस कार्निवल के जरिए देश के कोने-कोने से आए आदिवासी भाई-बहन अपना उत्पाद भी लाए हैं।

दिवाली से पहले सैनिकों के लिए बुरी खबर, सरकार ने घटाई रैंक्‍स

पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम इसमें शामिल होकर उनके आर्थिक सामर्थ्य की ताकत को समझें और उस दिशा में प्रयास करें। उनके उत्पाद खरीदने से उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

प्रगति मैदान में आयोजित इस कार्निवल में जनजातिय समुदाय डांस, ड्रामा और संस्कृति को सबके सामने रखेंगे। जिससे राजधानी के लोग इन छिपी हुई संस्कृतियों के बारे में भी समझेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi inaugurates National Tribal Carnival says our tribal communities have faced difficulties.
Please Wait while comments are loading...