मोदी का खुलासा, भारत ने तैयार किया ऐसा मिसाइल डिफेंस सिस्टम जिससे दिक्कत में आएंगे चीन-पाकिस्तान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्‍तर प्रदेश के बंदायूं में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस जनसभा में पीएम मोदी ने एक ऐसी बात की तरफ इशारा किया है जो वाकई भारत को एक नई ऊंचाईयों पर लेकर जा सकती है।

मोदी-का-खुलासा,-भारत -के-मिसाइल-डिफेंस-से-दिक्कत-में-आएगा-पाक

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने रैली में कहा कि देश के वैज्ञानिकों ने एक सर्वश्रेष्‍ठ मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम उस समय तैयार कर डाला है जब कई देश जिसमें पाकिस्‍तान भी शामिल है, मिसाइल डेवलप करने में लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रैली में वैज्ञानिकों को धन्‍यवाद भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक एक नया सिस्‍टम डेवलप कर लिया है और यह नया सिस्‍टम दुश्‍मन की किसी भी मिसाइल को 150 किलोमीटर की ऊंचाई पर ही तबाह कर सकता है। पीएम मोदी ने इसके साथ ही वैज्ञानिकों को बधाई भी दी। अगर पीएम मोदी के इशारे पर यकीन किया जाए तो यह नया डिफेंस सिस्‍टम अमेरिका के थाड यानी टर्मिनल हाई अल्‍टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्‍टम जैसा ही है। अमेरिका ने हाल ही में अपने एंटी-बैलेस्टिक मिसाइल के जखीरे में इसके साथ ही एक नया हथियार भी जोड़ लिया है। थाड को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह जमीन पर आते समय किसी भी मिसाइल को नष्‍ट करे न कि तब जब वह ऊपर की तरफ जाएं। थाड किसी भी दुश्‍मन मिसाइल को जमीन से 93 मील की ऊंचाई पर ही हिट कर सकता है। पीएम मोदी के बयान के बाद तो लगता है कि भारतीय वैज्ञानिकों ने भी इसी तरह का एक एंटी-मिसाइल सिस्‍टम तैयार कर लिया है।

उत्‍तराखंड में भी किया जिक्र

पीएम मोदी ने इस नए सिस्‍टम के बारे में ज्‍यादा जानकारी तो नहीं दी लेकिन यह जरूर कहा कि विपक्ष अब इस सिस्‍टम को लेकर सुबूत मांगेगा। ठीक उसी तरह जिस तरह से सर्जिकल स्‍ट्राइक का सुबूत मांगा था। पीएम मोदी ने इसके बाद उत्‍तराखंड के रुद्रपुर में भी एक रैली में इसी सिस्‍टम के बारे में बात की। यहां पर उन्‍होंने कहा, 'अगर कोई भारत की तरफ मिसाइल फायर करता है तो 150 किलोमीटर के दायरे के अंदर इसे किसी भी पल हवा में ही गिरा दिया जाएगा। अब तक सिर्फ चार या पांच बड़े देशों के पास ही इस तरह का सिस्‍टम है और मैं इसके लिए अपने वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं कि उन्‍होंने नागरिकों की सुरक्षा को बेहतर बनाया है।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi said India may have developed a THAAD type missile defence system while addressing an election rally.
Please Wait while comments are loading...