बर्थडे स्पेशल: ये रहे पीएम मोदी की क्लास के 6 हिट फॉर्मूले

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के विकास के लिए लगातार कोशिशों में जुटे हुए हैं। सत्ता संभालने के दौरान उन्होंने कहा था कि देश का विकास ही उनकी सरकार का मुख्य एजेंडा होगा।

पीएम मोदी ने देश को दिए कई खास मंत्र

अपने उसी ऐलान पर कायम रहते हुए उन्होंने देश के विकास को लेकर कई नई परियोजनाओं की शुरूआत की है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कई नए फॉर्मूले भी दिए।

केवल 4 घंटे सोने वाले मोदी कैसे बने रहते हैं इतने ऊर्जावान, जानिए उनकी दिनचर्या

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए खास तरीका अपनाया। उन्होंने अपनी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए संवाद का माध्यम चुना।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को छोटे-छोटे कई ऐसे शब्द दिए, जो अर्थशास्त्र की नजर में किसी मंत्र से कम नहीं कहे जा सकते हैं।

देश के विकास को लेकर मोदी ने शुरू की खास योजनाएं

देश के विकास को लेकर मोदी ने शुरू की खास योजनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी योजनाओं की सफलता के लिए उसमें जनभागीदारी को शामिल कराने की कोशिश करते हैं। इसके लिए बाकायदा एक शिक्षक की तरह वो लोगों को समझाने की कोशिश करते हैं।

Birthday Special: जब मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ लाए थे नरेंद्र मोदी

लोगों में उनकी योजना को लेकर जानकारी बनी रहे इसके लिए पीएम मोदी शॉर्ट फॉर्म में उसे पेश करते हैं, जिससे जनता उनकी बात को समझ सके। इसलिए उन्होंने कई खास फॉर्मूले जनता के सामने पेश किए। चलिए एक नजर डालते हैं पीएम मोदी के उन फॉर्मूलों पर...

4P = पीपुल, प्राइवेट, पब्लिक पार्टनरशिप

4P = पीपुल, प्राइवेट, पब्लिक पार्टनरशिप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकास के लिए तरह-तरह की योजनाएं शुरू की हैं। जिसमें उन्होंने जनता की भागीदारी भी मांगी है। उन्होंने लोगों को अपनी योजनाओं से जोड़ने के लिए बातचीत को ही जरिया बनाया।

बर्थडे स्पेशल: वो अनूठे काम जो प्रधानमंत्री के तौर पर केवल मोदी ने किए

प्रधानमंत्री मोदी ने सबके सामने फोर पी (4P) का मंत्र दिया। 4P का मतलब है- पीपुल, प्राइवेट, पब्लिक, पार्टनरशिप। पीएम मोदी ने इस फॉर्मूले के जरिए कहा था कि अगर हमें अच्छी सरकार चलानी है तो 4P पर ध्यान देना होगा।

3S = स्किल, स्केल, स्पीड

3S = स्किल, स्केल, स्पीड

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती से आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन एस (3S) का फॉर्मूला दिया। 3S का मतलब था- स्किल, स्केल और स्पीड। उन्होंने इसके जरिए ये बताने की कोशिश कि अगर हम स्किल, स्केल और स्पीड को अपनाकर आगे बढ़ते हैं तो इससे हमें फायदा होगा।

मोदी के कारण हाई-टेक हो गई खादी और बढ़ गए चाय के भाव

प्रधानमंत्री मोदी का पूरा जोर देश की तरक्की पर है। वो हमेशा देश की युवा की आबादी की तारीफ करते रहे हैं। उन्होंने कई बार कहा है कि भारत युवा देश है। ऐसे में उन्होंने 3S के जरिए लोगों समझाने की कोशिश की।

FDI= फर्स्ट डवलप इंडिया (मेक इन इंडिया का मंत्र)

FDI= फर्स्ट डवलप इंडिया (मेक इन इंडिया का मंत्र)

देश में विदेशी निवेश को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एफडीआई का मंत्र दिया। ये मंत्र उनके मेक इन इंडिया योजना से जुड़ा हुआ था।

Birthday Special: मोदी पर मंगल मेहरबान, जानिए क्या कहते हैं उनके सितारे?

आमतौर पर एफडीआई (FDI) का मतलब है फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने एफडीआई का नया मतलब बताया। उन्होंने इसे फर्स्ट डेवलप इंडिया करार दिया। उन्होंने कहा कि अगर देश विकास करता है तभी हम विकास करेंगे। ऐसे में फर्स्ट डेवलप इंडिया होना बेहद जरूरी है।

3D = डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड

3D = डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में विदेशी दौरे के दौरान थ्री डी (3D) का मंत्र दिया। 3डी का मतलब है- डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड। इस फॉर्मूले को पेश करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया एशिया की तरफ देख रही है, लेकिन उसे ये पता नहीं चल रहा कि आखिर जाना कहां है।

भारत को उम्‍मीद दोस्‍ती तोड़कर पाक के साथ नहींं जाएगा रूस

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे देश जो निवेश के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं उन्हें हमें अपने देश का नाम बताना होगा। 3D की सुविधा हमारे देश में ही है। एशिया के दूसरे ठिकानों से बेहतर सुविधा भारत में ही मिल सकती है।

P2G2— प्रो-पीपुल, गुड गवर्नेंस

P2G2— प्रो-पीपुल, गुड गवर्नेंस

ऐसा नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी ने केवल देश के विकास को लेकर ही नए फॉर्मूले ईजाद किए हैं। उन्होंने आम जनता की भलाई को लेकर और सरकार के रवैये के मद्देनजर नया मंत्र दिया।

पीएम मोदी की इस योजना का चेहरा होंगी 105 साल की कुंवर बाई

पीएम मोदी ने P2G2 यानी प्रो-पीपुल, गुड गवर्नेंस का फॉर्मूला दिया। पीएम मोदी ने इसके जरिए कहा कि हमें P2G2- प्रो पीपल गुड गवर्नेंस की जरूरत है।

5Ts — टैलेंट, ट्रेडिशन, टूरिज्म, ट्रेड और टेक्नोलॉजी

5Ts — टैलेंट, ट्रेडिशन, टूरिज्म, ट्रेड और टेक्नोलॉजी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी देश की तरक्की के लिए खास इसे ब्रांड इंडिया के तौर पर पेश किया। इसीलिए उन्होंने फाइव टी (5T) का फॉर्मूला दिया। 5T का मतलब है- टैलेंट (प्रतिभा), ट्रेडिशन (परंपरा), टूरिज्म (पर्यटन), ट्रेड (व्यापार) और टेक्नोलॉजी (तकनीक)।

मोदी से लेकर अंबानी तक, जानिए किस कार की करते हैं सवारी

पीएम मोदी ने कई बार देश के विकास के लिए जरूरी संसाधनों का जिक्र किया। उन्होंने ये बताने की कोशिश की कैसे हमारा देश अपनी खूबियों के जरिए दुनिया के पटल पर छा सकता है। उनका ये फॉर्मूला उसी से जुड़ा हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Birthday Special: PM Modi gave some points on country's development.
Please Wait while comments are loading...