रैनसमवेयर ने भारत में दी दस्तक, मुंबई पोर्ट पर कंप्यूटर हैक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। दुनियाभर में तहलका मचाने वाला पेट्या रैनसमवेयर अब भारत में भी दस्तक दे चुका है। बुधवार को पेट्या रैनमसवेयर ने मुंबई के पोर्ट पर कंप्यूटर टर्मिनल को एनक्रिप्ट कर दिया और लॉक कर दिया। हालांकि, यह वायरस भारत की किसी भी बड़ी आईटी कंपनी में घुसने में कामयाब नहीं रहा है। बताया जा रहा है कि हाल ही में वानाक्राई रैनसमवेयर के हमले के बाद कंपनियों ने अपनी तकनीक को अपग्रेड किया था, जिसने उन्हें पेट्या के हमले से बचा लिया है। हालांकि, कुछ जानकार मानता है कि कंपनियां सिर्फ अपनी अच्छी किस्मत की वजह से इस हमले से बची हैं।

रैनसमवेयर ने भारत में दी दस्तक, मुंबई पोर्ट पर कंप्यूटर हैक

आपको बता दें कि रैनसमवेयर एक ऐसा वायरस होता है कंप्यूटर सिस्टम में घुसकर जरूरी फाइलों को लॉक कर देता है। उन फाइलों को वापस अनलॉक करने के बदले में यह वायरस फिरौती वसूलता है, इसी के चलते इसे रैनसमवेयर कहते हैं। यह कंप्यूटर स्क्रीन को लॉक कर देता है और अनलॉक करने के बदले 300 डॉलर की मांग करता है। पेट्या रैंसमवेयर के हमले से मुंबई में देश के सबसे बड़े पोर्ट जेएनपीटी में कामकाज में रुकावट आई।

कुछ लोगों का मानना है कि इस वायरस से जीएसटी नेटवर्क को भी खतरा हो सकता है। हालांकि, जीएसटी के लिए आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेज करने वाली फर्म जीएसटीएन के सीईओ, प्रकाश कुमार का कहना है कि जीएसटी नेटवर्क को इस वायरस से कोई खतरा नहीं है। वह बोले- जीएसटी नेटवर्क के लिए सबसे अच्छे सिक्योरिटी सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया गया है, जो साइबर हमलों से पूरी तरह से सुरक्षित है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
petya ransomware hit india's largest container port in mumbai
Please Wait while comments are loading...