मोदी के मन की बात से सहमत नहीं पेट्रोलियम मंत्रालय! जताई नाराजगी

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल पंप मालिकों के उस फैसले पर आपत्ति जाहिर की है जिसमें रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने का फैसला किया गया है। बता दें कि जिन इलाकों में पेट्रोल पंप्स बंद रखने की घोषणा की गई है उनमें से अधिकतर दक्षिण भारत के हैं।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है कि रविवार के दिन पेट्रोल पंप्स को बंद रखने के फैसले को ना तो मंत्रालय समर्थन दे रहा है ना ही उसे स्वीकार कर रहा है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारतीय पेट्रोलियम के डीलरों के समूह ने अपने फैसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक दिन ईंधन प्रयोग ना करने की अपील का सहारा ले रहे हैं।  

अगर पेट्रोल पंप बंद रहे तो सरकार जरूरी चीजों की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम यानी इसेंशियल कमोडिटीज एक्ट (ईसीए) लागू कर सकती है।

लागू कर सकते हैं ECA

पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि पीएम मोदी की ओर से की गई अपील का मतलब ईंधन को बचाने से ना कि इससे कि पेट्रोल पंप बंद रखे जाएं।

इससे पहले केंद्र सरकार कह चुकी हैं कि अगर पेट्रोल पंप बंद रहे तो सरकार जरूरी चीजों की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम यानी इसेंशियल कमोडिटीज एक्ट (ईसीए) लागू कर सकती है। खबरों के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय अभी इंतजार करेगा और देखेगा कि पेट्रोल पंपों की इस घोषणा का उन पर क्या असर होता है।

आगामी 14 मई से हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा की गई है। जब इस बारे में पेट्रोलियम मंत्रालय से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इसकी सूचना उन्हें मीडिया की खबरों से मिली है। तेल कंपनियों द्वारा मांग की जा रही है कि पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री पर कमीशन बढ़ाया जाए, लेकिन इस मांग को न माने जाने के चलते डीलरों ने हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा की है।

पेट्रोल पंप मालिकों ने कहा...

पेट्रोल पंप मालिकों ने कहा है कि अगर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने के बावजूद सरकार उनकी मांगों को नहीं मानती है तो अगला कदम यह होगा कि रात में भी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। यानी हो सकता है कि आने वाले समय में पेट्रोल पंप सामान्य दफ्तरों की तरह सुबह से शाम तक खुलें और रात में बंद रहें और साथ ही रविवार को भी बंद रहें।

पेट्रोल पंप मालिकों की घोषणा के अनुसार हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में 14 मई से हर रविवार पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। हालांकि, इनके अलावा अन्य जगहों पर पेट्रोल पंप रोजाना खुलेंगे।
डीलरों के संगठन ने मंगलावर को चेन्नई में बताया था कि उनकी यह घोषणा पीएम मोदी द्वारा 'मन की बात' में की गई पेट्रोल व डीजल बचाने की अपील के बाद की गई है। हालांकि, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मानते हैं कि डीलरों की इस घोषणा के चलते समस्या पैदा हो सकती है।

ये भी पढ़ें: विवादित बयान देने के मामले में योगी सरकार में मंत्री सुरेश राणा के खिलाफ चार्जशीट फाइल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Petrolium ministry said Such closure of petro pumps by a small section of dealers.
Please Wait while comments are loading...