आपका पालतू कुत्ता बन सकता है बलात्कारियों से आपका रक्षक

2 से 4 महीने की ट्रेनिंग में आपका पालतू कुत्ता पुलिस के ट्रेंड कुत्ते की तरह बर्ताव करने लगेगा। वो आंतक के खतरे को भांंपने के साथ-साथ लड़कियों को यौन हिंसा से भी बचाएगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पालतू जानवर हमेशा ही अपने मालिक के काम आते हैं। वो घर कई काम भी करते हैं। अक्सर आपका पालतू कुत्ता सुबह दरवाजे से दूध और अखबार उठाकर लाता हैं। इन कामों के साथ-साथ अब पालतू कुत्ता अपनी महिला मालिक को बलात्कार का भी शिकार होने से भी बचाएगा। वो इस बात को भांप लेगा कि उसकी मालिक खतरे में हैं और रेप की कोशिश करने वाले पर टूट पड़ेगा। इसके लिए कुत्तों को बाकायदा ट्रेनिंग देने पर विचार किया जा रहा है।

आपका पालतू कुत्ता बन सकता है बलात्कारियों से आपका रक्षक

पर्यावरण मंत्री अनिल माधव ने कहा है कि आज जब आंतकी हमलों का खतरा बना रहता है और औरतों के खिलाफ क्राइम काफी बढ़ गया है तो इस बात पर विचार किया जा रहा है कि क्या इसके खिलाफ हमारे पालतू कुत्ते भी काम आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि दो से चार महीने की ट्रेनिंग के बाद कुत्ता इसके लिए तैयार हो सकता है। इस तरह के सुझाव हमें मिले हैं और हम इस पर विचार भी कर रहे हैं। अनिल माधव ने कहा कि सिर्फ पुलिस के ट्रेंड कुत्तों पर ही निर्भर क्यों रहा जाए, अगर रिहायशी इलाकों में ट्रेंड कुत्ते होंगे तो ये सुरक्षा की नजर से यकीनी तौर पर काफी अहम होंगे।

हफिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, अनिल माधव ने कहा कि देर शाम जो लड़कियां दफ्तरों से घरों को लौटती हैं या घर पर अकेली होती हैं तो उनके साथ हिंसा और रेप जैसी घटनाएं होने का खतरा बना रहता है। पुलिस अपना काम करती है लेकिन फिर भी कई बार पुलिस के पहुंचने में देर हो जाती है और तब तक अनहोनी हो चुकी होती है। ऐसे में अगर ट्रेंड कुत्ते महिला के आसपास होंगे तो वो उसकी हिफाजत करेंगे। अनिल माधव ने कहा कि इस पर विचार जारी है और जल्दी ही कोई फैसला किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार पालतू जानवरों से जुड़े कई कानूनों पर वो काम कर रहे हैं। जो जानवरों के खिलाफ हिंसा को रोकेगी और कैसे वो समाज के काम आ सकें, इस पर भी विचार करेगी। 
पढ़ें- विधायक ने स्कूली छात्रा से पूछा, बलात्कार के बाद ब्लड कहां से निकलता है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pet Dogs Could Soon Be Taking On Sexual Predators
Please Wait while comments are loading...