लेडी टीचर्स को पीरियड लीव देने के बाद किन्‍नरों को अपॉइंट करेंगे प्राइवेट स्‍कूल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कोच्चि। केरल में प्राइवेट स्‍कूलों का संचालन करने वाले संघ ने यह फैसला किया है कि अब पीरियड (माहवारी) के पहले दिन उन्‍हें छुट्टी मिलेगी। एकेएसएफएसएफ (All Kerala Self-Financing Schools Federation) ने यह घोषणा किया है कि महिलाओं को मिलने वाली इस छुट्टी के लिए उनका वेतन नहीं काटा जाएगा। फेडरेशन के अध्‍यक्ष रामदास कथीरूर ने बताया कि 1 अगस्‍त से यह नियम राज्‍य के करीब 1200 स्‍कूलों में लागू हो गया है। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए उन्‍होंने बताया कि इस नए नियम का फायदा करीब 1 लाख महिला टीचरों को होगा।

पीरियड के दौरान लेडी टीचर्स को मिलेगी छुट्टी, नियुक्‍त होंगी ट्रांसजेंडर्स

स्‍कूलों में ट्रांसजेंडर्स की भी होगी नियुक्‍ति

रामदास कथीरूर ने बताया कि महिला टीचरों को छुट्टी के साथ ही साथ यह भी ऐलान किया कि अब स्‍कूलों में ट्रांसजेंडर्स की भी नियुक्ति की जाएगी। इसके पीछे का कारण बताते हुए कथरूर ने बताया कि पीरियड के दौरान महिलाओं को खड़े होकर पढ़ाना मुश्किल होता है। ऐसे में ट्रांसजेंडर स्‍टाफ स्‍कूल के संचालन में मदद करेंगी।अंग्रेजी अखबर टाइम्‍स ऑफ इंडिया से खास बातचीत में कथीरूर ने बताया कि पीरियड चक्र के दौरान महिलाएं किसी भी दिन छुट्टी ले सकेंगी।

केरल का ये न्‍यूज चैनल देता है पीरियड के दौरान छुट्टी

मीडिया समूह मातृभूमि ग्रुप ने बुधवार को अपनी महिला कर्मचारियों के लिए उनके मासिक चक्र के पहले दिन एक अतिरिक्त छुट्टी देने की घोषणा पहले ही कर चुका है। इससे पहले मुंबई की मीडिया कंपनी कल्चर मशीन इसी तरह की छुट्टी की घोषणा कर चुकी है। मौजूदा समय में यह प्रावधान समूह के सिर्फ मातृभूमि न्यूज ने लागू किया है। मातृभूमि टीवी चैनल का मुख्यालय केरल में है। इसके स्टॉफ में 75 महिलाएं हैं। इस व्यवस्था को जल्द ही समूह के ऑनलाइन और प्रिंट जैसे दूसरे विभागों में लागू किया जाएगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An association for private school teachers in Kerala has decided to give a day leave to women teachers on the first day of their period.
Please Wait while comments are loading...