आयकर विभाग ने जब्‍त की 3185 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति और 3000 को भेजा नोटिस

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। देश में नोटबंदी के फैसले के बाद से ही आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है। इस कार्रवाई में आज तक आयकर विभाग ने 3185 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया है और इस दौरान 428 करोड़ रुपए की नकदी और ज्‍वैलरी भी बरामद की है।

demonetisation impact

आयकर विभाग के मुताबिक अभी तक की गई कार्रवाई में 86 करोड़ रुपए की नई करेंसी जब्‍त की है। वहीं 3000 लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है।

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार नोटबंदी से बाद से यानी 9 नवंबर से लेकर 14 दिसंबर तक करीब 390 करोड़ रुपए जब्त किए जा चुके थे। वहीं दूसरी ओर 2614 करोड़ रुपए की अघोषित आय घोषित की गई थी। नोटबंदी के बाद से 14 दिसंबर तक आयकर विभाग की तरफ से 586 एक्शन लिए जा चुके थे। जब्त किए गए पैसों में 316 करोड़ रुपए की पुरानी करेंसी जब्‍त की गई थी , जबकि 77 करोड़ रुपए की नई करेंसी जब्‍त की गई थी। इस तरह से कुल 393 करोड़ रुपए जब्त किए जा चुके थे।

नोटबंदी के बाद ही है सख्ती 9 नवंबर से लागू हुई नोटबंदी के बाद से ही आयकर विभाग ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया था, जिसके चलते ये पैसे जब्त किए गए हैं। सरकार ने नोटबंदी के बाद अपने काले धन को सफेद करने वाले लोगों पर शिकंजा कसते हुए यह कदम उठाया है, जिसके तहत इनती बड़ी मात्रा में रकम जब्त की गई है।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Over 3,000 notices issued by I-T dept; Rs 86 cr new currency seized till now
Please Wait while comments are loading...