केंद्रीय मंत्री ने चेताया- कभी भी गिर सकते हैं 100 ब्रिज

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज संसद में कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में 100 से अधिक पुल ढहने के कगार पर है जिनकी तुरंत मरम्मत की जरूरत है। लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने देश में 1.6 लाख पुलों का जांच करवाया है जिसमें पता चला है कि इनमें से 100 पुल ऐसे हैं जो कभी भी गिर सकते हैं। इनपर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।

हादसों के लिए रहिए तैयार, कभी भी ढह सकते हैं 100 से ज्यादा पुल

उन्होंने एक त्रासदी का भी उल्लेख करते हुए बताया कि ऐसा ही एक पुल महाराष्ट्र के कोकण क्षेत्र में सावित्री नदी पर बना था। यह पुल अंग्रेजों के समय का था जो कि बीते साल तेज पानी में बह गया। इसके साथ दो सरकारी बसों और कुछ निजी वाहनों भी बह गए थे।

गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए देश में बने सभी पुलों के बार में जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। विभिन्न सड़क परियोजनाओं के कार्यों में देरी का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि यह भूमि अधिग्रहण, अतिक्रमण और पर्यावरण मंजूरी से संबंधित मुद्दों के कारण हो रहा है।

उन्होंने कहा कि पूर्व में विभिन्न कारणों से 3.85 लाख करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं में को शुरू करने में देरी हो चुकी हैं लेकिन अब इनमें से अधिकांश मुद्दों का समाधान हो गया है और कार्य चल रहा है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Over 100 bridges in country can collapse annytime: Nitin Gadkari
Please Wait while comments are loading...