प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन आज से, ऐसे करें अप्लाई

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पाने के लिए आज (3 नंवबर) से ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू हो गई है। देशभर में स्थापित 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर पर इसके लिए फॉर्म भरे जाएंगे।

house

2 नवंबर को केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू और रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में शहरी आवास एवं गरीबी उन्‍मूलन मंत्रालय के ज्‍वाइंट सेक्रेटरी अमृत अभिजात और ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सीईओ दिनेश त्‍यागी ने समझौता पत्र पर हस्‍ताक्षर किए।

इससे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को मंजूरी मिल गई। जिसका देशभर में शहरी गरीबों को मिल सकेगा।

केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के जरिए फॉर्म भरने में आसानी होगी। नायडू ने कहा कि 2005 से 2014 तक 13.70 लाख लोगों को घर मिले जबकि भाजपा की सरकार ने एक साल में ही 11 लाख शहरी गरीब लोगों को घर दिए हैं।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के खास बिन्दु

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के लिए देशभर में 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किए गए हैं। एक फॉर्म भरने के लिए खर्च 25 रुपए खर्च करने होंगे।

इस योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी है। लेकिन मंत्रालय ने इसके अलावा एक और व्यवस्था की है, जिसके जरिए आधार कार्ड न होने पर पूरे वेरिफिकेशन के बाद आवेदन किया जा सकता है।

कॉमन सर्विस सेंटरों पर इस योजना के तहत भरे जाने वाले फार्मों के लिए आवेदकों को रसीद भी दी जाएगी। इस रसीद में आवेदक की फोटो लगी होगी।

गैंगरेप के बाद दरिंदों ने कराई थी बिना कपड़ों के परेड, आज उतरीं रैंप पर और कहा- कमजोर नहीं हूं मैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Online Applications For Homes Under PM Flagship Scheme To Start today
Please Wait while comments are loading...