डोनाल्‍ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में एनएसए डोवाल होंगे खास मेहमान

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोवाल 20 जनवरी को होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। ट्रंप की ट्रांजिशन टीम के सदस्‍य और शिकागो में रहने वाले भारतीय मूल के बिजनेसमैन शलभ कुमार की मानें तो डोवाल खास मेहमान के तौर पर समारोह में शिरकत कर सकते हैं।

ajit-doval-donald-trump-inauguration-अजित-डोवाल-डोनाल्‍ड-ट्रंप.jpg

दिल्‍ली में सरकार के मंत्रियों से मुलाकात

शलभ कुमार इन दिनों दिल्‍ली में हैं और वह यहां पर मोदी सरकार के वरिष्‍ठ मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं। इस मुलाकात का मकसद ट्रंप प्रशासन के तहत अमेरिकी-भारतीय संबंधों का रोडमैप तैयार करना है। शलभ ने इस दौरान डोवाल के साथ समान रणनीतिक लक्ष्‍यों, जिसमें दक्षिण एशिया के हालातों और भारत के पड़ोसी भी शामिल थे, उन पर चर्चा की। एनएसए डोवाल ने हाल ही में अमेरिका दौरा किया था और यहां पर उन्‍होंने अमेरिका के भावी एनएसए माइकल फ्लिन से मुलाकात की थी। यह एक अच्‍छी मुलाकात रही थी और अब डोवाल शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। कुमार, ट्रंप के कैंपेन के कम्‍यूनिटी ऑर्गनाइजर भी थे। कुमार ट्रंप की ट्रांजिशन टीम के फाइनेंस और इनॉग्रेशन कमेटी के सदरस्‍य हैं। उ‍न्‍होंने ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍टर नितिन गडकरी से इस दौरान मुलाकात की।

कब होगी पीएम मोदी और ट्रंप की मीटिंग

शलभ कुमार की मानें तो नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात ट्रंप के सत्‍ता संभालने के पहले ही वर्ष में होगी। उनका मानना है कि पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रंप की साझेदारी दुनिया के नेतृत्‍व का बेहतर नमूना होगा। इससे पहले उन्‍होंने न्‍यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में कहा,'अमेरिकी निर्वाचित राष्‍ट्रपति ने यह नीति काफी साफ कर दी है कि वह भारत के पड़ोसियों के दोहरे रवैये को बर्दाश्‍त नहीं करेंगे।' उन्‍होंने बताया कि दोस्‍तों के बीच एक अच्‍छा रक्षा सहयोग काफी जरूरी है जो कि हो रहा है लेकिन आतंकवाद के खिलाफ समान लड़ाई में यह सहयोग और बढ़ने वाला है। दिसंबर में डोवाल और अमेरिकी एनएसए फ्लिन के बीच मुलाकात हुई थी और इसमें क्षेत्रीय और वैश्‍विक रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। साथ ही दोनों ने अमेरिका-भारत के भावी संबंधों के बारे में भी बात की।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NSA Ajit Doval can attend President elect Donald Trump's 'inauguration' on January 20.
Please Wait while comments are loading...