एयर इंडिया की फ्लाइट में महिलाओं के लिए रिजर्व होंगी सीटें, 18 जनवरी से शुरू होगी सुविधा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। महाराजा कैरियर एयर इंडिया जल्द ही महिलाओं के लिए घरेलू फ्लाइट्स में सीट रिजर्व करने जा रहा है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक 18 जनवरी से महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित होंगी। यह सुविधा सिर्फ घरेलू फ्लाइट्स में ही उपलब्ध होगी। ऐसा शायद दुनिया में पहली बार होने जा रहा है जब फ्लाइट में सिर्फ महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित की जाएंगी। हालांकि भारत में छोटी और लंबी दूरी का ट्रेनों, बसों और लोकल वाहनों में भी महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें होती हैं।

एयर इंडिया की फ्लाइट में महिलाओं के लिए रिजर्व होंगी सीटें, 18 जनवरी से शुरू होगी सुविधा

महिला यात्री से अश्लील हरकत के बाद लिया गया फैसला

बताया जा रहा है कि हर फ्लाइट में महिलाओं के लिए छह सीटें आरक्षित होंगी। यह कदम एयर इंडिया ने तब उठाया है जब मुंबई ने नेवार्क की फ्लाइट में एक महिला से सहयात्री ने अश्लील हरकत की। उसने सो रही महिला के अंगों को छुआ और अश्लील बातें भी कहीं। घटना इकनॉमी क्लास में हुई थी। आरोपी शख्स को फ्लाइट लैंड होते ही गिरफ्तार कर लिया गया था। महिला ने केबिन क्रू से उसकी शिकायत की थी। उसे एयरपोर्ट पर गिरफ्तार करने के बाद सुरक्षा एजेंसियों के हवाले कर दिया गया।

पढ़ें: दिल्ली से मुंबई के बीच सफर करने वालों के लिए खुशखबरी

बीते सप्ताह दी थी ये खास सुविधा

इसके पहले एयर इंडिया ने यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली से मुंबई की फ्लाइट में 50 किलो तक सामान ले जाने की छूट दी थी। एयर इंडिया ने यात्रियों को फ्लाइट में 50 किलो तक सामान ले जाने की छूट दी है। यह सुविधा एयर इंडिया की हालिया लॉन्च की गई फ्लाइट बोइंग 747 में उपलब्ध होगी। इसमें इकॉनमी में 40 किलो और बिजनेस क्लास के यात्री 50 किलो तक सामान ले जा सकेंगे। यह सुविधा 7 जनवरी से शुरू कर दी गई है। 423 सीटों वाले इस जंबो जेट का ऑपरेशन सिर्फ दिल्ली-मुंबई रूट पर ही होगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now women will get reserve seats on domestic flights of air india.
Please Wait while comments are loading...