आधार नंबर के बिना नहीं दे पाएंगे CBSE की ये परीक्षा

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एक के बाद एक तमाम परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आधार कार्ड को सरकार अनिवार्य बनाती जा रही है। अब यूजीसी नेट की की परीक्षा में शामिल होने के लिए आधार कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य होगा। यूजीसी नेट की परीक्षा इसी साल 5 नवंबर को होनी है, ऐसे में अन्य परीक्षाओं की तरह यूजीसी नेट के लिए आधार कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य होगा।

अभी नहीं जारी हुआ नोटिफिकेशन

अभी नहीं जारी हुआ नोटिफिकेशन

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के लिए यूजीसी नेट की परीक्षा सीबीएसई कराता है। इससे पहले आईआईटी जेईई, नीट की परीक्षाओं में आधार कार्ड नंबर की जानकारी देना अनिवार्य किया गया था। माना जा रहा था कि यूजीसी नेट के लिए 24 जुलाई को सीबीएसई की ओर से जो विस्तार से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, लेकिन अभी तक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर किसी भी तरह का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

आधार नहीं तो देना होगा इनरोलमेंट नंबर

आधार नहीं तो देना होगा इनरोलमेंट नंबर

हालांकि एक प्रेस नोट जारी किया गया है उसमे लिखा गया है कि जिनके पास आधार कार्ड है, उन्हें आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि और लिंग की जानकारी ऑनलाइन आवेदन के समय देनी होगी। यह तमाम जानकारी उम्मीदवार की पहचान के लिए जरूरी होगी, लिहाजा जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें आधार इनरोलमेंट नंबर अपने आवेदन पत्र में डालना होगा।

इन राज्यों में नहीं है अनिवार्य

इन राज्यों में नहीं है अनिवार्य

एक तरफ जहां आधार कार्ड तमाम भारतीय नागरिकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है तो वहीं सीबीएसई की ओर से जारी प्रेस नोट में कहा गया कि यह प्रावधान मेघालय, जम्मू कश्मीर, असम में लागू नहीं होंगे। इन राज्यों के उम्मीदवारों को अपना पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाते की जानकारी या किसी अन्य सरकारी दस्तावेज को पहचान पत्र के तौर पर देना होगा।

30 अगस्त है आखिरी तारीख

30 अगस्त है आखिरी तारीख

यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है, जबकि इसके लिए फीस 31 अगस्त तक जमा की जा सकती है। साधारण तौर पर यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, यह परीक्षा जुलाई और दिसंबर माह में आयोजित की जाती है। लेकिन इस वर्ष यह परीक्षा देर से कराई जा रही है। यूजीसी नेट की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार जेआरएफ के लिए अर्ह होते हैं, साथ ही देशभर के तमाम सरकारी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में पढ़ाने के लिए योग्य होते हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now students can not appear in UGC NET exam conducted by CBSE without adhar number. CBSE issues press note for it.
Please Wait while comments are loading...