बार-बार बैंक जाने वाले ध्यान दें, सरकार लगाएगी उंगली पर स्याही

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इकॉनोमिक अफेयर सेक्रेटरी शक्तिकांतदास ने कहा कि अब बैंक में पैसे जमा करने और निकालने जाने वालों की उंगली पर स्याही लगाई जाएगी। यह स्याही वैसी ही होगी जैसी चुनाव के समय लोगों की उंगली में लगाई जाती है।

note

500 और 1000 के नोटों से भरा ट्रक पलटा, सड़क पर बिखरे नोट ही नोट

कालाधन सफेद करने वालों पर है नजर 

शक्तिकांतदास ने कहा कि कई लोग कालाधन को सफेद करने का रैकेट चला रहे हैं, लोग अपने लोगों को बैंको में पैसा डालने के लिए भेज रहे हैं। ऐसे में एक ही व्यक्ति कई बार बैंक पहुंच रहा है जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए सरकार ने उन लोगों की उंगली में स्याही लगाने का फैसला लिया है जिससे कि एक ही व्यक्ति कई बार बैंक में पैसा जमा करने और निकालने नहीं आए।

सभी जनधन खातों पर है नजर

सभी जनधन खातों पर कड़ी नजर रखी जा रही है, इन खातों में अगर सही पैसा डाला जा रहा है तो उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वह अपने खाते में दूसरों को पैसा डालने की अनुमति नहीं दें जिससे की कालाधन को सफेद किया जा सके।

शक्तिकांतदास ने कहा कि जनधन खातों में 50 हजार रुपए जमा करने की सीमा है। ऐसे में उन लोगों ध्यान रखना चाहिए कि वह अपने खाते में दूसरों का पैसा नहीं डालें। 

टास्क फोर्स का किया गया है गठन

बैंक और पोस्ट ऑफिस की समस्या को कम करने के लिए हमने टास्क फोर्स बनाई है। इन बैंकों के पास पुराने नोट हैं, यह टास्क फोर्स इन नोट को इन बैंकों से ले जाने में मदद करेगी।

यह टास्क फोर्स उन जगहों पर भी मदद करेगी जहां जाली नोटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही यह टास्क फोर्स कालाधन के बैंक में जमा होने पर कड़ी नजर रख रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now ink will be uses on the fingers of people who are going to the bank.Special task force has been made to keep an eye of illegal.
Please Wait while comments are loading...