प्रोजेक्ट टाइगर की तर्ज पर गायों के लिए बनेगा गाय अभयारण्य

केंद्र सरकार प्रोजेक्ट टाइगर की तर्ज पर प्रोजेक्ट काउ की शुरुआत करेगी, गायों को बचाने के लिए बनेगा अभयारण्य

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। देशभर में जिस तरह से गो हत्या का मुद्दा गोरक्षक उठा रहे हैं और गोहत्या की तमाम घटनाएं हर जगह देखने को मिल रही हैं उसे देखते हुए केंद्र सरकार गो रक्षा के लिए अलग से एक संरक्षण केंद्र बनाने की तैयारी कर रही है। गोरक्षा के लिए टाइगर प्रोजेक्ट की तर्ज पर ही केंद्र सरकार प्रोजेक्ट काउ की शुरुआत करने जा रही है।

cow

गृहराज्यमंत्री हंसराज अहीर ने इस बात के संकेत देते हुए कहा कि हमने ये सोचा था और काफी दिन से हम इस पर काम भी कर रहे हैं। गो हत्या को रोक लगाना है, उसमें सबसे बड़ा अंडंगा ये आता है कि इनको पाले कौन। इसके लिए एक गाय अभयारण्य बनाने की जरूरत है और चारा का भी कलेक्शन करना पड़ेगा। यह हर राज्य में होनी चाहिए, इसके बाद गोहत्या पर रोक लगाना संभव होगा।

चारा बैंक भी बनाया जाएगा
अहीर ने कहा कि इससे होगा यह कि किसान बुढ़ी गाय को बेचने नहीं जाएगा, यह एक पर्याय हो सकता है जैसे टाइगर प्रोजेक्ट, एक काउ प्रोजेक्ट बना सकते हैं। अहीर महाराष्ट्र के चंद्रपुर से भाजपा के सांसद हैं। हमने यह मुद्दा पर्यावरण विभाग के साथ भी साझाकिया है और हम इस प्लान को आगे ले जाने की योजना बना रहे हैं, इसके साथ ही चारा बैंक भी बनाया जा सकता है। 

सेना अपना काम कर रही है
आपको बता दें कि अहीर मंत्रालय में जम्मू कश्मीर डीवीजन को देखते हैं, उन्होंने कश्मीर के हालात पर कहा कि सेना ने प्रदर्शन को काफी बेहतर ढंग से संभाला है, वहीं हाल ही में जो वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक व्यक्ति को जीप पर बांधकर घुमाया जा रहा है उस पर उन्होंने कहा कि यह एकमात्र ऐसा मामला है जोकि कुछ अलग है, लेकिन सेना अपनी जिम्मेदारी को समझती है।

इसे भी पढ़िए- यूपी के सरकारी अस्पताल में स्वीपर कर रहा इलाज, देखिए

सेना घाटी में काफी सालों से लड़ रही है और यहां के हालात के अनुसार कार्रवाई करती है कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और सुराक्षाकर्मी अपनी जिम्मेदारी को समझते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now Cow project to start to protect cows alike project tiger. Central minister has said that we are planning this.
Please Wait while comments are loading...