2000 का नया नोट बिक रहा है डेढ़ लाख में, 10 रुपए नोट की कीमत 2 करोड़ रुपए

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। भारत में 500 और 1000 रुपए की नोटबंदी के बाद जहां एक तरफ बैंकों और एटीएम पर लोग लंबी लाइनें लगा रहे हैं वहीं अब इन नोटों को ऑनलाइन भी बेचा जाना शुरू हो चुका है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ नए नोट ही नहीं, सभी तरह के नोटों की ऑनलाइन सेल हो रही है और इसकी कीमत लाखों रुपए में है।

Read Also: नेता जी ने ढूंढ निकाला तरीका, कालेधन को बेधड़क बदल रहे हैं ऐसे सफेद धन में

2000 के नोट की कीमत लाख रुपए से ज्यादा

बुधवार को ऑनलाइन शॉपिंग साइट ई-बे पर 2000 रुपए का नया नोट सेल होते दिखा। इसकी कीमत 3,500 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक रखी गई।

ऑनलाइन साइट पर ऊंची कीमत पर बेचे जा रहे इन नोटों की एक खासियत यह है कि इसके नंबर का संबंध धर्म विशेष से है। जैसे 786 नंबर वाले नोटों की ऑनलाइन सेल ज्यादा है।

786 को माना जाता है लकी नंबर

इस्लाम में 786 का नंबर का बहुत महत्व है। सुपरहिट बॉलीवुड फिल्म दीवार में अमिताभ बच्चन का बिल्ला नंबर 786 बहुत फेमस हुआ था। इसे लकी नंबर माना जाता है इसलिए लोग इसके लिए ऊंची कीमत देने को तैयार रहते हैं।

ई-बे पर बिक रहे इन नोटों के बारे शॉपिंग साइट के एक अधिकारी का कहना है, 'ई-बे एक स्वतंत्र ऑनलाइन मार्केटप्लेस है और सेलर्स भी इस पर मनमर्जी के सामान बेच सकते हैं। उन पर कोई कंट्रोल नहीं है।'

ई-बे को सूचना मिलने के बाद 2000 का यह नोट साइट पर से हटा दिया गया है।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने दिया था नोटिस

यूनीक नंबर वाले इन नोटों की ऑनलाइन सेलिंग को लेकर कई वेबसाइट्स को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने नोटिस भेजे थे।

जबसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटों को बैन करने का ऐलान किया है तबसे इन नोटों की ऑनलाइन सेल लगानेवालों की बाढ़ सी आ गई है।

फिलहाल 10 और 20 रुपए जैसे छोटे नोटों की लोगों की सख्त जरूरत है इस वजह से उसे बंडल में ऊंची कीमत पर बेचा जा रहा है।

ऊंची कीमत पर बिक रहे हैं नोट

ई-बे साइट पर आप नोटों की कीमत जानकर चौंक जाएंगे। 1 रुपए की कीमत 1 करोड़ रुपए तक है।

10 रुपए के एक नोट की कीमत 2 करोड़ रुपए रखी गई है। इसका नंबर है 786786 है। इसमें लकी माना जाने वाला नंबर दो बार लिखा है, इसलिए इसकी कीमत इतनी ज्यादा है।

786786 नंबर वाले एक 50 रुपए की कीमत 1.5 करोड़ रखी गई है। 786 से शुरू या अंत होने वाले नंबर के नोटों की कीमत भी हजारों रुपए में हैं।

Read Also: मोदी से पहले भी हो चुका है ऐसा बोल्ड फैसला, जानिए तब कौन थे पीएम?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Old and new notes with holy numbers are displayed on online shopping sites with very high prices. The price of new note of 2000 is 1.5 lakh rupees.
Please Wait while comments are loading...