नोटबैन: तमाम दावों के बावजूद अभी और रुलाएगा एटीएम!

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 8 नवंबर को पीएम मोदी के 500 और 1000 को नोट पर बैन के बाद देशभर में कैश को लेकर आपाधापी है। सरकार की ओर से दावे किए जा रहे हैं कि बहुत जल्द सब ठीक हो जाएगा लेकिन एटीएम पर बहुत जल्द कैश मिलने लगेगा, इसको लेकर संदेह है।

atm

नोट बैन की घोषणा के बाद बैंकों के सामने लंबी कतारे हैं। एक तरफ बैंकों में भारी भीड़ है। तो दूसरी तरफ ज्यादातर एटीएम काम नहीं कर रहे। इससे परेशानी और बढ़ी हुई है।

दरअसल, पुराने और नए नोटों की साइज में फर्क होने की वजह से एटीएम मशीनों में बदलाव करना पड़ रहा है। इसके बाद ही 500 और 2000 के नोट एटीएम से निकल पाएंगे।

मोदी सरकार की नोटबंदी बनी काल, अब तक 34 लोगों की हुई मौत

सरकार लगातार कोशिशें कर रही है लेकिन नोटबैन के बाद पहले एक हफ्ते में जो काम हुए हैं, उनको देखते हुए ये परेशानी लंबी चलने वाली जान पड़ रही है।

नोटबंदी: 2000 के नोट के साथ भ्रष्‍टाचार भी दोगुना हो जाएगा

2.20 लाख एटीएम से सिर्फ 15 हजार में बदलाव

दरअसल वित्त मंत्री ने नोट बैन के बाद एटीएम और बैंक में हालात सामान्य होने में 2 से 3 हफ्ते की बात कही है। दूसरी तरफ पीएम ने उनको 50 दिन देने की बात कही है।

अफवाह पर ना जाएं, ऐसे करें 500 और 2000 के नए नोट के असली होने की पहचान

बात एटीएम की करें तो देशभर में करीब 3000 तकनीशियन एटीएम में बदलाव का काम कर रहे हैं लेकिन पहले एक हफ्ते के जो नतीजें हैं, वो उत्साह नहीं बढ़ाते।

देशभर में कुल 2.20 लाख एटीएम हैं। खबर है कि एक हफ्ते में 2.20 लाख में से करीब 15 हजार एटीएम में ही बदलाव किया गया है। ऐसे में अभी लंबा फासला तय किया जाना है।

नोटबैन के बाद से पूरे देश में कैश की किल्लत

बैंककर्मी लगातार कोशिशें कर रहे हैं कि जल्दी से जल्दी सारे एटीएम में बदलाव कर दिया जाए लेकिन इसमें अभी लंबा वक्त लगता हुआ जान पड़ता है।

यह है देश का सबसे गरीब इलाका, नोटबंदी के बाद यहां के लोगों पर क्या असर हुआ?

आपको बता दें कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन में 500 और 1000 को नोट पर बैन की घोषणआ कर दी थी। उन्होंने इसे कालेधन पर कड़ा प्रहार बताया था।

नोटबैन के बाद देशभर में लोगो को कैश कि किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते नोट बदलवाने के लिए बैंकों के सामने बहुत लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
note ban affect Solve atm problem not easy
Please Wait while comments are loading...