Amazon ही नहीं और भी ई-कॉमर्स कंपनियां कर रही हैं तिरंगे का अपमान

वेबसाइट पर उत्‍पाद का नाम 'चूक्‍का कैनवस शूज'' है जिसकी कीमत 3000 रुपए और जूते के फीते की कीमत 300 रुपए है। यह उत्‍पाद अमेजन पर उपलब्‍ध है जो लॉस एंजिलस की कंपनी एनवाईएलए द्वारा बेची जा रही है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की कड़ी आपत्ति के बाद ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन कनाडा ने तिरंगे के रंग में बेचे जा रहे उत्पादों को हटा लिया है। अमेजन कनाडा के सिएटल हेडक्वार्टर में तैनात प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी ने डोरमेट (पायदान) को हटा लिया है जिसपर तिरंगा बना था। लेकिन आपको शायद नहीं पता कि सिर्फ अमेजन ही नहीं बल्‍कि कई ऐसे दिग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनियां हैं जो तिरंगा लगा उत्‍पाद बेच रही हैं। अंग्रेजी अखबर हिंदुस्‍तान टाइम्‍स में छपी एक खबर के मुताबिक अमेजन यूएस आर्म्‍स तिरंगा लगा जूता और जूते का फीता बेच रहा है।

Amazon ही नहीं और भी ई-कॉमर्स कंपनियां कर रही हैं तिरंगे का अपमान

वेबसाइट पर उत्‍पाद का नाम 'चूक्‍का कैनवस शूज'' है जिसकी कीमत 3000 रुपए और जूते के फीते की कीमत 300 रुपए है। यह उत्‍पाद अमेजन पर उपलब्‍ध है जो लॉस एंजिलस की कंपनी एनवाईएलए द्वारा बेची जा रही है। अखबार ने यह भी दावा किया है कि खबर लिखे जाने तक यह उत्‍पाद साइट पर उपलब्‍ध थी। बाद में हो सकता है उसे हटा लिया जाए। आपको बता दें कि सुषमा स्‍वराज ने तिरंगे जैसा डोरमेट (पायदान) बेचने पर अमेजन कनाडा के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार किया।  राष्‍ट्रध्‍वज वाले पायदान बेचने पर सुषमा स्‍वराज गुस्‍साईं, बोलीं-तुरंत लो सारे उत्‍पाद वापस

बुधवार को उन्होंने कड़ी चेतावनी देते हुए अमेजन कनाडा से तिरंगे जैसा डोरमेट हटाने और बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। सुषमा ने कहा था कि अगर अमेजन कनाडा ऐसा करने में विफल रहता है, तो उसके अधिकारियों को भारत में घुसने नहीं दिया जाएगा। कंपनी के अधिकारियों को वीजा नहीं दिए जाएंगे और पहले से जारी वीजा भी रद्द कर दिए जाएंगे। विदेश मंत्री ने भारतीय दूतावास से भी मामले को अमेजन कनाडा के समकक्ष उठाने को कहा था।

Amazon ही नहीं और भी कंपनियां कर रही हैं तिरंगे का अपमान

अमेजन के अलावा एक अन्‍य अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी ''कैफे प्रेस'' भी ऐसा ही कुछ कर रही है। कैफे प्रेस भी अपनी साइट पर एक टी-शर्ट बेच रहा है जिसपर भारतीय चिन्‍ह का प्रयोग किया गया है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस उत्‍पाद का नाम आर्म्‍स कोट है जो वहां के कुत्‍तों के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसकी कीमत 1362 रुपए ( $19.99) है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Amazon might have withdrawn Indian flag-themed doormats that angered foreign minister Sushma Swaraj but the online retail giant’s troubles appear far from over.
Please Wait while comments are loading...