घर में रखे सोने को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला

वित्त मंत्रालय के ऐलान के मुताबिक विवाहित महिलाओं को 500 ग्राम सोना जांच के दायरे से बाहर रखा गया है। वहीं अविवाहित महिलाओं के लिए ये लिमिट 250 ग्राम की है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। घर में रखे सोने को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। वित्त मंत्रालय ने आम लोगों के लिए सोना रखने की सीमा तय कर दी है।

गुरुवार को फिर गिरे सोने के दाम, 6 महीने के न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंचा सोना

'पुश्तैनी और घर में रखे सोने पर टैक्स नहीं'

वित्त मंत्रालय के ऐलान के मुताबिक विवाहित महिलाओं के लिए 500 ग्राम सोने को जांच के दायरे से बाहर रखा गया है। वहीं अविवाहित महिलाओं के लिए ये सीमा 250 ग्राम की है। वहीं पुरुषों के लिए सोना रखने की सीमा 100 ग्राम रखी गई है।

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार के इस फैसले से सस्‍ता होगा सोना, जानिए कितने हो जाएंगे भाव

'पुश्तैनी और घर में रखे सोने पर टैक्स नहीं'

वित्त मंत्रालय के इस फैसले के मुताबिक पुश्तैनी और घर में रखे सोने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। इसके साथ-साथ लोगों की आय के हिसाब से सोना रखने पर कोई पाबंदी नहीं होगी।

केंद्र सरकार के इस फैसले का साफ मतलब है कि तय लिमिट से ज्यादा सोना होने पर आयकर विभाग कार्यवाई कर सकता है। ऐसे में किसी के पास तय सीमा से ज्यादा सोना है तो उसे टैक्स देना होगा।

'विवाहित महिलाएं रख सकती हैं 500 ग्राम सोना'

वित्त मंत्रालय ने अपने फैसले में साफ किया है कि विवाहित महिलाओं को 500 ग्राम तक सोना रखने की छूट है। वहीं अविवाहित महिलाओं के लिए ये सीमा 250 ग्राम की है। पुरुषों के लिए सोना रखने की लिमिट 100 ग्राम रखी गई है।

सरकार को इस मामले में सफाई इसलिए देनी पड़ी क्योंकि लोकसभा में पास हुए नए आईटी बिल के आने के बाद ऐसी अफवाहें थीं कि घर में रखा सोना भी जांच के दायरे में आ जाएगा। फिलहाल सरकार की ओर से तय की गई लिमिट से ज्यादा सोना मिलने पर इनकम टैक्स कानून में हुए नए बदलाव के तहत कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने तय की सोना रखने की सीमा

कुल मिलाकर सरकार के इस फैसले का सीधा मतलब है कि अगर आपने सोना घर में रखा है और वह पुश्तैनी है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। आपकी आय के मुताबिक सोना रखने की छूट होगी। सरकार के इस फैसले के बाद सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली।

इस बीच शेयर बाजार में गिरावट का असर देखने को मिला है। सेंसेक्स में 92.89 प्वाइंट्स की गिरावट देखी गई और ये 26,559.92 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में 31.60 प्वाइंट्स की गिरावट देखने को मिली। ये 8,192.90 पर बंद हुआ।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Finance Ministry says No seizure of gold jewellery to extent of 500 gms per married lady.
Please Wait while comments are loading...