पेरिस हमले जैसी घटना की थी तैयारी, 8 आईएस संदिग्धों के खिलाफ NIA की चार्जशीट

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। देश की जांच एजेंसी एनआईए ने हैदराबाद आईएसआईएस मॉड्यूल केस में 8 संदिग्धों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दिया है। आठ लोगों के इस ग्रुप पर पेरिस हमले की तरह देश में आतंकी कार्रवाई को अंजाम देने की साजिश रचने का चार्ज लगाया गया है।

Read Also: बादाम की आड़ में कश्‍मीर में आतंकवाद सप्‍लाई करता पाकिस्‍तान

hyderabad NIA

आरोपियों पर क्या-क्या चार्ज लगाया गया?

हैदराबाद में स्पेशल एनआईए कोर्ट में संदिग्धों पर आईपीसी की कई धाराओं, एक्सप्लोसिव सब्सटांस एक्ट, आर्म्स एक्ट और गैरकानूनी गतिविधियां निवारण एक्ट के तहत चार्ज लगाया गया है।

इन आठ संदिग्धों पर देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की कोशिश में हथियारों और विस्फोटकों का इस्तेमाल कर धार्मिक व संवेदनशील सार्वजनिक जगहों पर लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए आपराधिक साजिश रचने के आरोप लगाए गए हैं।

छापे में मिले विस्फोटक, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स

चार्जशीट में कहा गया है कि 29 जून को की गई छापेमारी में आरोपियों के ठिकानों से कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाइल फोन्स, हार्ड डिस्क्स, सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल्स, एयर राइफल, टारगेट बोर्ड्स और ऐसे केमिकल्स बरामद किए जिनके इस्तेमाल से विस्फोटक मैटेरियल टीएटीपी बनाया जा सकता था, जिसे पेरिस हमलावरों ने यूज किया था।

इन सबके अलावा एनआई को छुरे, तार, नाइट्रेट एक्सप्लोसिव सहित कई अन्य संदिग्ध सामान मिले थे।

आईएसआईएस का वीडियो और मैगजीन देखते-पढ़ते थे आरोपी

एनआईए ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की फोरेंसिक एनालिसिस से पता चला है कि आरोपी, आईएसआईएस का प्रोपगैंडा वीडियो और मैगजीन डाउनलोड करते थे। वे इस्लामिक धर्मोपदेशकों के प्रवचन सुनकर प्रभावित हुए थे और आतंकी घटना को अंजाम देने में लगे थे।

आईएसआईएस के संपर्क में था यह ग्रुप

एनआईए की इनवेस्टिगेशन में यह साबित हुआ है कि यह ग्रुप विदेशों में आईएसआईएस आकाओं के संपर्क में था। ये अल कायदा और आईएसआईएस से सिक्योर कम्यूनिकेशन करने के लिए इंटरनेट पर एंक्रिप्शन का उपयोग करते थे ताकि इनको खुफिया एजेंसियां पकड़ न सकें।

आईएसआईएस से निर्देश लेकर बनाया आतंकी ग्रुप

ग्रुप के सभी सदस्यों ने साजिश रचने के लिए कई मीटिंग किए। साजिश में सबकी भूमिका तय की गई थी। सभी आरोपियों ने आईएसआईएस ज्वाइन करने की कोशिश की और वहां से निर्देश लेकर टेररिस्ट ग्रुप बना लिया। इसके बाद ये भर्ती करने लगे।

चार्जशीट में है किन-किन लोगों के नाम?

चार्जशीट में जिन संदिग्धों पर आरोप लगाए गए हैं, उनके नाम हैं - अब्दुल्ला बिन अहमद अल अमूदी उर्फ फहाद, मोहम्मद इब्राहिम याजदानी उर्फ अबु अब्दुर्रहमान, हबीब मोहम्मद उर्फ अबु शैबाह, मोहम्मद इलियास याजदानी उर्फ अबू मंसूर, मुजफ्फर हुसैन रिजवान उर्फ अबुल हसन, यासिर नैमतुल्लाह उर्फ नैमत उल्लाह हुसैनी, मोहम्मद अताउल्लाह रहमान उर्फ घौस और अब्दुल रऊफ।

Read Also: 'निकाह' था पठानकोट आतंकी हमले का कोड, आतंकियों का नाम 'बाराती'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
National Investigative Agency filed charge sheet against eight Hyderabadi persons who were planning to do terror attacks in India.
Please Wait while comments are loading...