आज की ताजा खबर: फटाफट पढ़िए, 30 दिसंबर की बड़ी खबरें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। यूपी में चाचा शिवपाल यादव और भतीजे अखिलेश यादव में झगड़ा बढ़ता जा रहा है। दोनों पक्ष हार मानने को तैयार नहीं हैं। इस बीच सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश यादव और राम गोपाल यादव को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया है। अनुशासनहीनता के चलते ये कार्रवाई की गई। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिधन मेले में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भीम ऐप लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने जमकर विरोधियों पर निशाना भी साधा। इसके साथ-साथ शुक्रवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में कई हादसे भी हुए हैं। पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें...

दिनभर की बड़ी खबरों पर एक नजर...

अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव सपा से 6 साल के लिए निकाले गए

अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव सपा से 6 साल के लिए निकाले गए

समाजवादी पार्टी में जारी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच सपा के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश यादव और भाई रामगोपाल यादव को भी पार्टी से निकाल दिया है। अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव को पार्टी से 6 साल के लिए निकाला गया है। अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से पार्टी से निकाला गया है। खुद मुलायम सिंह यादव ने इस बात का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि रामगोपाल यादव ने अखिलेश यादव को भड़काने का काम किया है।

क्या टूट गई समाजवादी पार्टी?

क्या टूट गई समाजवादी पार्टी?

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी में शुरु हुआ घमासान थमता नहीं दिख रहा। अखिलेश और रामगोपाल यादव को पार्टी से 6 साल के लिए निकाला गया। इससे पहले प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव और सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव के बीच झगड़ा टिकट बंटवारे के लेकर बढ़ गया था। दोनों नेताओं की ओर से चुनाव में उम्मीदवारों की अलग-अलग लिस्ट निकाली गई। इस बीच समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मुलायम सिंह यादव ने मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव को नोटिस जारी करते हुए पूछा था कि वो कारण बताएं कि उन्‍होंने अलग से प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट क्‍यों जारी की है? बता दें कि 28 दिसंबर को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने पार्टी की 325 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में अखिलेश के समर्थक कई नेताओं और उम्मीदवारों के टिकट काट दिए गए थे। जिससे अखिलेश यादव काफी नाराज थे। उन्होंने अगले ही दिन 235 प्रत्‍याशियों की अलग लिस्‍ट जारी कर दी। जिससे सपा का झगड़ा सब के सामने आ गया। इधर, अखिलेश यादव के लिस्‍ट जारी करने के अगले ही दिन शिवपाल सिंह यादव ने 78 लोगों की अंतिम लिस्‍ट भी जारी कर दी है।

डिजिधन मेले में पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम ऐप

डिजिधन मेले में पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित डिजिधन मेले में शिरकत के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्होंने डिजिटल पेमेंट के लिए BHIM ऐप लॉन्च किया। उन्होंने इस ऐप को देश की जनता के लिए नए साल की सौगात बताया। इस मौके पर उन्होंने ऐप की खूबियों को बताते हुए कहा कि ये ऐप बिना इंटरनेट के इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर के नाम पर डिजिटल पेमेंट ऐप का नाम 'भीम' ऐप रखा गया। उन्होंने बताया कि इस ऐप का इस्तेमाल करना बेहद आसान होगा। इसमें बस अंगूठे की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ऐप को लॉन्च करते समय पहला पेमेंट खादी ग्रामोद्योग को किया। उन्होंने एक शॉल की खरीदारी की। इस दौरान पीएम मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि आशावादी लोगों के लिए पर्याप्त अवसर हैं। निराशावादी लोगों के लिए कोई दवा नहीं बनी है।

अब बैंक में जमा नहीं होंगे पुराने नोट, आरबीआई ही एकमात्र विकल्प

अब बैंक में जमा नहीं होंगे पुराने नोट, आरबीआई ही एकमात्र विकल्प

आपके पास अगर 1000 और 500 के पुराने नोट हैं और इसे बैंक में नहीं जमा करा सकें हैं तो अब बैंक पुराने नोट नहीं लेंगे। अब आपके पास पुराने नोटों को जमा कराने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ही एकमात्र विकल्प हैं। आरबीआई शाखा में 31 मार्च तक पुराने नोट जमा कराए जा सकेंगे लेकिन उसमें कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। आरबीआई शाखा में पुराने नोट जमा कराने के लिए आपको एक हलफनामा देना होगा साथ ही ये भी साबित करना होगा कि आप नोटबंदी के बाद से लगातार देश के बाहर थे।

सीतापुर में बड़ा सड़क हादसा, बस पलटने से 8 की मौत

सीतापुर में बड़ा सड़क हादसा, बस पलटने से 8 की मौत

यूपी के सीतापुर में यात्रियों से भरी बस तालगांव में अमेठा गांव के पास नहर में गिर गई, इस हादसे में 8 यात्रियों की मौत हो गई है जबकि 27 लोग गंभीर रुप से घायल हैं। हादसा उस वक्त हुआ जब यात्रियों से भरी प्राइवेट बस अचानक से अनियंत्रित हो गई। जानकारी के अनुसार यह हादसा बस के काफी रफ्तार में होने की वजह से हुआ है। बस में कई बिजली विभाग के कर्मचारी भी सवार थे, जिसमें से एक पावर कार्पोरेशन का जेई भी है, जिसे गंभीर रूप से चोट आई है। यह प्राइवेट बस लहरपुर से बिसवां के बीच चलती है। घायलों को पास के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुणे: बेकरी में लगी भयानक आग में 6 कर्मचारियों की दर्दनाक मौत

पुणे: बेकरी में लगी भयानक आग में 6 कर्मचारियों की दर्दनाक मौत

महाराष्ट्र में पुणे की एक बेकरी शॉप में शुक्रवार की सुबह को भयानक आग लग गई जिसमें 6 कर्मचारियों की दम घुटने से मौत हो गई। जब आग लगी तो उस समय बेकरी के दरवाजे पर बाहर से ताला लगा था। बेकरी के अंदर छह कर्मचारी सो रहे थे। आग लगने के बाद दरवाजा लॉक होने की वजह से बाहर नहीं भाग पाए। बेकरी में फंसे सभी कर्मचारियों की दम घुटने और झुलसने से मौत हो गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग को बुझाया और लाशों को बाहर निकाला।

झारखंड में खदान धंसने से 9 की मौत, मुआवजे का ऐलान

झारखंड में खदान धंसने से 9 की मौत, मुआवजे का ऐलान

झारखंड के गोड्डा जिले के ललमटिया इलाके में खदान धंसने के कारण 9 मजदूरों की मौत हो गई। आशंका जताई जा रही है कि अभी भी कई मजदूर खदान में दबे हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम पटना से पहुंच गई है। जानकारी के मुताबिक ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (ईसीएल) की एक खदान में मिट्टी धंसने के कारण दो दर्जन से ज्यादा गाड़ियां और उनपर सवार कई लोग दब गए। बताया जा रहा है कि घटना के वक्त करीब 40 मजदूर खदान में काम कर रहे थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
news roundup the day 30 12 2016.
Please Wait while comments are loading...