दिनभर की बड़ी खबरों का डेली डोज, पढ़िए बस एक क्लिक में...

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद दिल्ली में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें...

तो ये है दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग के अचानक इस्तीफे की वजह

दिनभर की बड़ी खबरों पर एक नजर

नोटबंदी पर जारी घमासान के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था। जिस पर गुरुवार को पीएम मोदी ने राहुल गांधी को अपने अंदाज में जवाब दिया। इस पर नजर डालेंगे, लेकिन सबसे पहले बात दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग के इस्तीफे की...

नजीब जंग: जिनकी पहली मोहब्बत राजनीति नहीं बल्कि कुछ और...

जंग के इस्तीफे के बीच सियासी सरगर्मियां तेज

जंग के इस्तीफे के बीच सियासी सरगर्मियां तेज

दिल्ली के 20 वें उपराज्यपाल नजीब जंग ने पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं हुई है कि उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया है। जंग 9 जुलाई 2013 से दिल्ली के उपराज्यपाल थे। अभी करीब डेढ़ साल जंग का कार्यकाल बाकी था। इससे पहले जंग जामिया मिलिया इस्लामिया के वाइस चांसलर भी रह चुके हैं।

इस्तीफे पर आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने कहा कि जंग का इस्तीफा हमारी सफलता नहीं है। हम बस यही चाहते थे कि वो चुनी हुई सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर काम करें। जंग के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पार्टी के नेता अजय माकन ने कहा कि केजरीवाल और नरेंद्र मोदी यह बताएं कि जंग को हटाने के पीछे क्या डील हुई है। माकन ने कहा कि नजीब जंग के इस्तीफे की वजह बताई जाए। कहा कि RSS के पिट्ठू को दिल्ली का उपराज्यपाल ना बनाया, अगर ऐसा किया गया तो पार्टी इसका विरोध करेगी।

राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

यूपी के बहराइच में राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले गुजरात में हुई रैली में उन्होंने पीएम मोदी से भ्रष्टाचार के बारे में 2-3 सवाल पूछे हैं। पीएम मोदी ने उन सवालों के तो कोई जवाब नहीं दिए, लेकिन जो सवाल पूछ रहा था उसका मजाक उड़ाया।

राहुल गांधी ने कहा, आप मेरा जितना मजाक उड़ाना चाहते हो उड़ाओ, लेकिन देश के युवाओं के सवालों का जवाब दो। उन्होंने कहा- मैं गालिब के शब्दों में कहता हूं, 'हर एक बात पर कहते हो कि तू क्या है, तुम ही कहो कि ये अंदाज-ए-गुफ्तगू क्या है?' बैंकों में लगी लाइन का संदर्भ देते हुए राहुल गांधी बोले- मोदी जी ने कहा कि लाइन में चोर खड़े हुए हैं, आज बैंक के सामने मैंने लोग देखे, मोदी जी, वो चोर नहीं इमानदार गरीब हैं।

काशी में पीएम मोदी ने राहुल गांधी का जमकर उड़ाया मजाक

काशी में पीएम मोदी ने राहुल गांधी का जमकर उड़ाया मजाक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का जमकर मजाकर उड़ाया। उन्होंने कहा कि अच्छा हुआ वह बोले और लोगों को पता चल गया कि इस पैकेज में क्या है। 2009 में पता ही नहीं चलता था कि इस पैकेज के अंदर क्या है, अब पता चल रहा है कि ये है, ये नहीं है। ना बोलते तो बड़ा भूकंप आ जाता और देश को इतना बड़ा भूकंप झेलना पड़ता कि देश 10 साल तक उभर नहीं पाता।

राहुल गांधी ने बड़ा मजेदार कहा, जिस देश में 60 फीसदी लोग अनपढ़ हों वहां मोदी ऑनलाइन बैंकिंग की शुरुआत कैसे कर सकता है। ये 60 फीसदी अनपढ़ थे, ये रिपोर्ट कार्ड किसका दे रहे हैं। ये लोग जो कर रहे हैं इसकी उनको भी समझ नहीं है। किसी का कालाधन खुल रहा है तो किसी का कालामन खुल रहा है। लेकिन देश साफ सुथरा होकर तपकर के सोने की तरह से निकलेगा, ऐसे मुझे विश्वास है।

ICC अवार्ड की घोषणा, अश्विन का शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा

ICC अवार्ड की घोषणा, अश्विन का शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा

आईसीसी अवार्ड की घोषणा हुई, जिसमें टीम इंडिया के आर अश्विन का दबदबा रहा। आर अश्विन को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर के साथ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर का भी खिताब मिला है।

आईसीसी ने जिन नामों का चयन किया है उसका चयन काउंसिल की अकादमी के सदस्यो के वोट के आधार पर किया गया है जिसमें टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ भी शामिल हैं। इससे पहले अंपायर ऑफ द इयर के अवार्ड की घोषणा की गई, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के मरेस इरैस्मस को इस खिताब के लिए चुना गया। वही स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का खिताब पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक को मिला।

सरकार का बड़ा फैसला, डिजिटल लेन-देन पर मार्च 2017 तक नहीं लगेगा शुल्क

सरकार का बड़ा फैसला, डिजिटल लेन-देन पर मार्च 2017 तक नहीं लगेगा शुल्क

सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बैंकों से डिजिटल लेन-देन पर लगने वाली ट्रांजैक्शन फीस नहीं लेने को कहा है। इस फैसले से जहां एक ओर आम जनता को राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर नकदी से चक्कर से मुक्ति मिलने में भी आसानी होगी। दरअसल, मोदी सरकार चाहती है कि लोग कैश के बजाए अधिक से अधिक डिजिटल भुगतान की ओर आकर्षित हों। भारतीय रिजर्व बैंक ने आईएमपीएस, यूपीआई और यूएसएसडी से 1000 रुपए तक के लेन-देन को तर्कसंगत बताते हुए 1 जनवरी 2017 से लेकर 31 मार्च 2017 तक लेन-देन पर लगने वाले चार्ज से छूट दिए जाने का फैसला किया है।

25 करोड़ के पुराने नोट बदलने वाला बिजनेसमैन गिरफ्तार

25 करोड़ के पुराने नोट बदलने वाला बिजनेसमैन गिरफ्तार

नोटबंदी के बाद कालाधन उजागर करने में जुटी एजेंसियां एक के बाद एक बड़े खुलासे कर रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को बिजनेसमैन पारसमल लोढ़ा को 25 करोड़ रुपये के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने के आरोप में गिरफ्तार किया है। ईडी ने एक दिसंबर को कई हवाला कारोबारियों के यहां छापेमारी की। ये सभी कालेधन को सफेद करने में जुटे थे। ये कारोबारी पुराने नोटों के बदले नए नोट कमीशन लेकर उपलब्ध करा रहे थे। हवाला कारोबारियों के खिलाफ चलाए अभियान में ईडी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद और चेन्नई समेत कई शहरों में छापेमारी की। इन सभी जगहों पर खुफिया सूचना के बाद कार्रवाई की गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
news roundup the day 22 12 2016.
Please Wait while comments are loading...