दिनभर की बड़ी खबरों का डेली डोज, पढ़िए बस एक क्लिक में...

देश में नोटबंदी के फैसले को लागू करने के 37वें दिन सरकार की ओर से कई ऐलान किए गए। पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें..

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश में नोटबंदी के फैसले को लागू करने के 37वें दिन सरकार की ओर से लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्‍यापरी योजना को लॉन्च किया गया। वित्त सचिव ने भी नोटबंदी को लेकर कई ऐलान किए। पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें...

डिजिटल पेमेंट बढ़ाने के लिए सरकार का नया दांव

नोटबंदी के बीच सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्‍यापरी योजना को लांच किया है। इसमें क्या खास बातें हैं पढ़िए आगे...

डिजिटल पेमेंट के लिए सरकार की खास योजना, विजेता को मिलेंगे 1 करोड़

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्‍यापरी योजना को लेकर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि यह स्‍कीम लोगों को क्रिसमस का तोहफा है। इस योजना में ग्राहकों और व्‍यापारियों दोनों को इनाम दिए जाएंगे।

क्रिसमस के बाद से हर एनपीसीआई 15,000 लोगों को अगले 100 दिन तक 1,000 रुपए का इनाम देगा। उन्‍होंने कहा कि 14 अप्रैल को मेगा अवॉर्ड की घोषणा होगी, जिसके तहत उपभोक्ताओं को 1 करोड़ रुपए , 50 लाख और 25 लाख का इनाम दिया जाएगा। यह सभी इनाम डिजिटल पेमेंट करने वालों को दिए जाएंगे।

हाईवे से 500 मीटर तक नहीं होंगी शराब की दुकानें: SC

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिए एक महत्वपूर्ण आदेश में कहा है कि राष्‍ट्रीय राजमार्गों और स्‍टेट हाईवे से पांच सौ मीटर के दायरे में शराब की दुकानें नहीं होंगी। एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह आदेश दिया है।

याचिका में कोर्ट से निवेदन किया गया था कि यह सुनिश्चित किया जाए कि हाईवे के किनारे शराब की बिक्री न हो। जिनके पास लाइसेंस हैं वो खत्म होने तक या 31 मार्च 2017 तक जो पहले हो, तक इस तरह की दुकानें चल सकेंगी। यानी एक अप्रैल 2017 से हाईवे पर इस तरह की कोई भी दुकानें नहीं होंगी। शराब की दुकानों के लाइसेंसों का नवीनीकरण नहीं होगा और नए लाइसेंस जारी नहीं किए जाएंगे।

वित्त सचिव बोले, 500 के नए नोट तेजी से छापे जा रहे हैं

नोटबंदी के 37वें दिन भी नगदी को लेकर लोगों की समस्या कम नहीं हुई है। इस बीच आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि सरकार और आरबीआई लगातार लोगों को कैश की समस्या से निजात दिलाने को लेकर प्रयास कर रही है। 500 रुपये के नए नोट तेजी से छापे जा रहे हैं। इन नोटों की सप्लाई बढ़ाई गई है।

आर्थिक मामलों के सचिव ने शक्तिकांत दास ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में कैश पहुंचाने की कोशिशें तेज की गई हैं। नोट पहुंचाने के लिए विमान का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे लोगों की समस्या कम की जा सके। शक्तिकांत दास ने बताया कि दो से तीन सप्ताह में कैश की सप्लाई में तेजी आएगी। इस बीच में 100 रुपये के 80 हजार करोड़ नए नोट जारी किए गए हैं।

'मन कर रहा है कि इस्तीफा दे दूं'

लोकसभा में पिछले करीब तीन सप्ताह से जारी गतिरोध पर वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी का आक्रोश फिर से फूट पड़ा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा किए बिना अगर लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गई तो संसद हार जाएगी और हम सब की बहुत बदनामी होगी।

आडवाणी ने कहा कि मेरा तो मन कर रहा है कि इस्तीफा दे दूं। उन्होंने कहा कि सदन में नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा जरूर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चर्चा जरूर करें और चर्चा करके शांति से बिना किसी जीत हार के सदन को स्थगित कर दें।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- अनुराग ठाकुर को जाना चाहिए जेल

लोढ़ा कमेटी की सिफारिशें लागू करने में बीसीसीआई की ओर से ऐतराज किए जाने के मामले में अनुराग ठाकुर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सुप्रीम कोर्ट ने केस की सुनवाई के दौरान एमिकस क्यूरी से सवाल किया था कि क्या बीसीसीआई प्रमुख ने इस मामले में झूठ बोला है? इसका जवाब अनुराग ठाकुर के खिलाफ है।

एमिकस क्यूरी ने कहा कि अनुराग ठाकुर ने इस मामले में झूठ बोला है। बीसीसीआई प्रमुख अनुराग ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट में दिए गए हलफनामे में कहा था कि उन्होंने शशांक मनोहर से बतौर बीसीसीआई चेयरमैन राय मांगी थी, जबकि एमिकस क्यूरी ने अपने जवाब में बताया कि शशांक मनोहर इस बात से साफ मना कर चुके हैं।

जेम्स एंडरसन चेन्नई टेस्ट से हुए बाहर

पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पहले ही गंवा चुकी इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को एक और झटका लगा है। शुक्रवार से शुरू हो रहे पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट से इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन बाहर गए हैं।

टेस्ट मैचों में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज एंडरसरन बदन-दर्द और टखने की चोट की वजह से सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं खेल पाएंगे। इसकी जानकारी इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने दी है।

लंबी दाढ़ी रखने वाले शख्स को एयर फोर्स से निकाला जाना ठीक: SC

सुप्रीम कोर्ट ने लंबी दाढ़ी की वजह से एक मुस्लिम युवक को वायुसेना से निकाले जाने के फैसले को सही करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेना में अनुशासन और एकरुपता सुनिश्चित करने के लिहाज से ये जरूरी है।

वायुसेना में रहते हुए दाढ़ी रखने की मुस्लिम युवक की अपील पर अहम फैसला देते हुए चीफ जस्टिस टी एस ठाकुर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि किसी व्यक्ति के धार्मिक अधिकारों में हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए लेकिन सेना में अनुशासन से ऊपर कुछ नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
news roundup the day 15 12 2016.
Please Wait while comments are loading...