चुनाव आयोग का अहम आदेश, 'साइकिल' पर 13 को आखिरी फैसला, पढ़िए 10 जनवरी की बड़ी खबरें

समाजवादी पार्टी में चुनाव चिन्ह साइकिल के स्वामित्व को लेकर संग्राम पर अंतिम फैसला 13 जनवरी को आ सकता है। वहीं उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज को चुनाव आयोग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसी सूरत में इन पांचों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है, इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने इन राज्यों से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के होर्डिंग हटाने के आदेश जारी किए। उत्तर प्रदेश की सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी में साइकिल चुनाव चिन्ह को लेकर झगड़ा अभी भी जारी है। 13 जनवरी को इस फैसला हो सकता है। अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी पर ट्वीट के जरिए निशाना साधा है। साक्षी महाराज के विवादित बयान पर चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस। वहीं बांदीपोरा में जारी एनकाउंटर खत्म हो गया है।

पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें...

चुनाव आयोग का आदेश, हटाए जाएं पीएम-सीएम की तस्वीर वाले होर्डिंग

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो चुकी है। इस बीच चुनाव आयोग ने आदेश जारी कर कहा है कि जिन राज्यों में विधानसभा के चुनाव हैं, वहां प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तस्वीरों वाले सरकारी विज्ञापन के होर्डिंग हटाए जाएं। सोमवार को कांग्रेस ने चुनाव आयोग में अपील की थी कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं, वहां पेट्रोल पंपों पर लगे प्रधानमंत्री की तस्वीर वाले होर्डिंग हटाए जाएं। कांग्रेस ने कहा था कि इस तरह के होर्डिंग आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं। चुनाव आयोग ने इसपर संज्ञान लेते हुए कहा कि आदेश जारी किया है कि चुनावी राज्यों में लगे इस तरह के होर्डिंग हटाए जाएं।

किसका होगा साइकिल पर अधिकार, 13 जनवरी को फैसला

समाजवादी पार्टी में चुनाव चिन्ह साइकिल के स्वामित्व को लेकर संग्राम पर अंतिम फैसला 13 जनवरी को आ सकता है। साइकिल चुनाव चिन्ह पर हक किसका होगा इस बात पर चुनाव आयोग 13 जनवरी को अपना फैसला दे सकता है। चुनाव आयोग ने 9 जनवरी को सपा के दोनों गुटों से मुलाकात कर ली है और उनका पक्ष सुना है, ऐसे में अब अंतिम फैसला आयोग जल्द ही दे सकता है। आयोग से मुलाकात के बाद एक बार फिर से मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव ने मुलाकात की थी। उन्होंने पार्टी के भीतर मचे घमासान को खत्म करने की कोशिश की थी, लेकिन सूत्रों की मानें तो यह बैठक बेनतीजा साबित हुई। इस बैठक में मुलायम सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ने से इनकार कर दिया, जबकि उन्होंने अखिलेश यादव को चुनाव की पूरी कमान सौंपने की बात कही थी, लेकिन माना जा रहा है कि अखिलेश भी पार्टी के अध्यक्ष का पद छोड़ने को किसी भी सूरत में तैयार नहीं है।

साक्षी महाराज को कारण बताओ नोटिस

यूपी के उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज को चुनाव आयोग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आयोग ने उनके जनसंख्या संबंधी विवादित बयान को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए पूछा है कि आपके खिलाफ कार्रवाई क्यों ना की जाए? साक्षी महाराज से 11 जनवरी तक नोटिस का जवाब मांगा गया है। वहीं नोटिस के जवाब में साक्षी महाराज ने कहा कि उनका किसी भी संप्रदाय की भावनाओं को आहत करने का कोई इरादा नहीं था। उन्होंने कहा, 'मैंने अपने भाषण में किसी भी संप्रदाय का नाम नहीं लिया है। मैंने सिर्फ देश में बढ़ती जनसंख्या की ओर ध्यान दिलाया था। मैंने आयोग से नोटिस की हिंदी की कॉपी मांगी है।' आपको बता दें कि हाल ही में यूपी के मेरठ में आयोजित एक कार्यक्रम में भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने विवादित बयान दिया था।

मोदी के ट्वीट पर केजरीवाल ने साधा निशाना

मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया था- 'आज मां से मिलने के लिए योग नहीं किया। सुबह होने से पहले मां के साथ नाश्ता भी किया। उनके साथ समय गुजारकर बहुत अच्छा लगा।' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी के इस तरह से ट्वीट करने पर उन पर निशाना साधा है। अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए उनकी आलोचना भी की है। उन्होंने कहा है- 'हिंदू धर्म और भारतीय संस्कृति कहती है कि आपको अपनी बूढ़ी मां और धर्मपत्नी को अपने साथ रखना चाहिए। PM आवास बहुत बड़ा है, थोड़ा दिल बड़ा कीजिए।' आपको बता दें कि न तो पीएम मोदी की मां और न ही उनकी पत्नी उनके साथ रहती हैं। पीएम मोदी हर उस मौके पर ट्वीट जरूर करते हैं, जब वह अपनी मां से मिलते हैं। अरविंद केजरीवाल एक और ट्वीट करके कहा है- 'मैं अपनी मां के साथ रहता हूं। रोज उनका आशीर्वाद लेता हूं, लेकिन इसका ढिंढोरा नहीं पीटता हूं। मैं मां को राजनीति के लिए बैंक की लाइन में भी नहीं लगाता।'

बांदीपोर में मारा गया लश्‍कर का एक आतंकी, एनकाउंटर खत्‍म

कश्‍मीर के उत्‍तरी हिस्‍से में स्थित बांदीपोर में मंगलवार सुबह से ही आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष चल रहा था। सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में एक आतंकी की मौत हो गई है। वहीं एक सैनिक इस एनकाउंटर में जख्‍मी है। एक आर्मी ऑफिसर की ओर से जानकारी दी गई कि बांदीपारे में जारी एनकाउंटर में अब तक एक आतंकी की मौत हो गई है। इस अधिकारी की ओर से बताया गया है कि खास इंटेलीजेंस के आधार पर बांदीपोर के पैरे मोहल्‍ला हाजिन में एक सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। सुरक्षाबलों ने इस इलाके को घेरा हुआ है। जब सुरक्षाबलों की ओर से सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था उसी समय आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी थी। इसके बाद एनकाउंटर में आतंकी की मौत हो गई। फिलहाल एनकाउंटर खत्‍म हो गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
news roundup the day 10 01 2017.
Please Wait while comments are loading...