दिनभर की बड़ी खबरों का डेली डोज, पढ़िए बस एक क्लिक में

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी पर घमासान जारी है। संसद में विपक्ष सरकार को घेरने में जुटी हुई है, वहीं सरकार भी लगातार इस मुद्दे पर नए फैसले ले रही है। इसके साथ-साथ पढ़िए दिनभर की दूसरी बड़ी खबरें...

पीएम नरेंद्र मोदी की नोटबंदी का एक महीना: क्या खोया और क्या पाया

नोटबंदी को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

सबसे पहले बात आज की सबसे बड़ी खबर की। 10 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोट रेलवे, मेट्रो और बस में चलना बंद हो जाएंगे। पहले 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोट रेलवे, मेट्रो और बस में यात्रा करने के लिए टिकट खरीदने के लिए प्रयोग किए जा सकते थे।

नए साल पर देशभर में फ्री कालिंग के लिए एयरटेल लाई धमाकेदार ऑफर

तीन जगहों पर 500 रुपए के पुराने नोट बंद

तीन जगहों पर 500 रुपए के पुराने नोट बंद

अभी तीन जगहों पर 500 रुपए के नोट को बंद किया जाएगा, ये तीन जगहें हैं रेलवे, मेट्रो और बस। इसके अलावा दूध समेत 15 दुकानों पर 500 रुपए के पुराने नोट चलते रहेंगे। पहले 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोट रेलवे, मेट्रो और बस में यात्रा करने के लिए टिकट खरीदने के लिए प्रयोग किए जा सकते थे, लेकिन सरकार ने अब यह नया निर्णय किया है।

नोटबंदी पर जारी घमासान के बीच केंद्र सरकार ने कैशलेस इकोनॉमी को आगे बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले के मुताबिक अब क्रेडिट या डेबिट कार्ड से 2000 रुपए तक के भुगतान पर कोई सर्विस टैक्स नहीं लगेगा।

'डिजिटल पेमेंट के जरिए पेट्रोल-डीजल खरीदने वालों को मिलेगी छूट'

'डिजिटल पेमेंट के जरिए पेट्रोल-डीजल खरीदने वालों को मिलेगी छूट'

नोटबंदी को लागू किए जाने के 30 दिन पूरे होने पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए व‍ित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 4.5 करोड़ ग्राहक करीब रोज पेट्रोल खरीदते हैं। हमने पाया है कि पिछले एक महीने में पेट्रोल पंप पर कैश ट्रांजेक्‍शन 10 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो गई है। इसलिए डिजिटल पेमेंट के जरिए पेट्रोल और डीजल खरीदने वाले को 0.75 फीसदी की छूट दी जाएगी।

रेलवे के एमसीटी और सीजनल टिकट ऑनलाइन खरीदने वालों को भी 0.75 फीसदी की छूट मिलेगी। इस नियम को 1 जनवरी, 2017 से पश्चिम रेलवे के साथ सबसे पहले लागू किया जाएगा। साथ ही इस टिकट खरीदने वालों को 10 लाख रुपए का एक्‍सीडेंटल इंश्‍योरेंस दिया जाएगा।

संसद को बाधित किया जाना बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं: प्रणब

संसद को बाधित किया जाना बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं: प्रणब

नोटबंदी के फैसले को लागू हुए 1 महीना हो गया है लेकिन संसद में इसे लेकर सियासी संग्राम थमने का नाम नहीं ले रहा है। विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री को सदन में बुलाए जाने की मांग कर रहा है, वहीं सरकार भी इस मुद्दे पर झुकने को तैयार नहीं है। नोटबंदी पर हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

संसद की कार्यवाही लगातार बाधित होने पर राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नाराजगी जताई है। उन्‍होंने कहा कि संसद को बाधित किया जाना बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है। प्रणब मुखर्जी ने सांसदों से कहा कि भगवान के लिए आप अपना काम करिए। आप संसद में कामकाज चलाने के लिए आए हैं।

राहुल ने कहा, पीएम मोदी भाग रहे हैं

राहुल ने कहा, पीएम मोदी भाग रहे हैं

नोटबंदी के मुद्दे पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला किया। राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा में अगर मुझे बोलने दिया जाए तो मैं सब बता दूंगा कि पेटीएम कैसे 'पे टू मोदी' होता है। राहुल ने कहा पीएम मोदी भाग रहे हैं, अगर वो सदन में चर्चा के लिए आते हैं, तो हम उन्हें भागने नहीं देंगे।

राहुल ने कहा कि पीएम का कथन बदल रहा है। राहुल ने कहा कि पहले पीएम मोदी विमुद्रीकरण को कालेधन के खिलाफ बता रहे थे, फिर आतंकवाद के खिलाफ, फिर जाली करेंसी के खिलाफ बताया और अब कैशलेस इकॉनमी की बात कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर रखी अपनी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर रखी अपनी बात

विमुद्रीकरण के मुद्दे पर विपक्ष के विरोध और तमाम आरोपों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अपनी बात रखी है। पीएम मोदी ने लिखा है कि मैं तहे दिल से भारत के लोगों को सैल्यूट करता हूं जो भ्रष्टाचार, कालाधन और आतंकवाद के खिलाफ इस यज्ञ में सहभागी बन रहे हैं।

पीएम ने लिखा है कि सरकार से फैसले से किसानों, व्यवसायियों और मजदूरों को फायदा होगा, जो हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।

एयरटेल का अपने ग्राहकों को खास तोहफा

एयरटेल का अपने ग्राहकों को खास तोहफा

भारत की सबसे अग्रणी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल अपने ग्राहकों को खास तोहफा लेकर आई है। एयरटेल ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए फ्री वॉयस कालिंग संबंधी दो नए पैक की शुरूआत की है। ये पैक 145 रुपये और 345 रुपये के हैं। इसमें मोबाइल डाटा की भी सुविधा दी गई है।

एयरटेल के 145 रुपये वाले ऑफर पैक पर नजर डालें तो इसमें ग्राहकों को 28 दिनों के लिए 300 एमबी डाटा के साथ-साथ देशभर में एयरटेल के नंबरों पर फ्री कॉल करने की सुविधा मिलेगी। वहीं एयरटेल के 345 रुपये वाले ऑफर पैक के रिचार्ज के बाद ग्राहकों को एक जीबी 4जी डाटा मिलेगा। साथ ही देशभर में किसी भी नेटवर्क पर फ्री में बात करने की सुविधा मिलेगी।

मुंबई टेस्ट का पहला दिन, इंग्लैंड ने बनाए 288/5

मुंबई टेस्ट का पहला दिन, इंग्लैंड ने बनाए 288/5

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में पहले दिन इंग्लैंड ने पांच विकेट खोकर 288 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होते वक्त बेन स्टोक्स (25) और जोस बटलर (18) नॉटआउट थे। सबसे पहले मेहमान टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

इंग्लैंड ने काफी अच्छी बैटिंग की। अपना पहला मैच खेल रहे केटान जेनिंग्स (112) ने सर्वाधिक स्कोर किया। वहीं मोइन अली (50) अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की। कीटन जेनिंग्स चेतेश्वर पुजारा के शिकार बने।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
news roundup of the day 08 12 2016.
Please Wait while comments are loading...