कार्ड से जमा होगा टोल टैक्स , टोल प्लाजा पर रुकने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सरकार ने वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों से वाहनों में एक डिजिटल टैग की सुविधा देने को कहा है, ताकि कार्ड के जरिए से टोल टैकेस जमा हो जाए और टोल बूथ पर वाहन को ना रुकना पड़े।

toll

नोटबंदी के ऐलान के बाद लगातार कैशलेस इकोनॉमी को प्रोत्साहन दे रही केंद्र सरकार ने इस ओर एक कदम और बढ़ाया है। सरकार ने ऑटोमोबाइल कंपनियों से कहा है कि कार समेत सभी नए वाहनों में डिजिटल पहचान की सुविधा उपलब्ध कराएं। जिससे सभी टोल प्‍लाजा पर इलेक्‍ट्रॉनिक भुगतान हो सके।

बोले अमर सिंह- हम विमुद्रीकरण के खिलाफ नहीं लेकिन तरीका गलत

सरकार का मत है कि इलेक्‍ट्रॉनिक लेनदेन को बढ़ावा देने से लेनदेन में बेहतर पारदर्शिता आएगी और कालेधन पर अंकुश लगाया जा सकेगा। इसके साथ-साथ टोल प्लाजा के लंबे जाम से भी निजात मिल सकेगी।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने इस बाबत बताया कि सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन निर्माता कंपनियों से सभी नए वाहनों में रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है।

यूपी: PWD इंजीनियर के बेडरूम में 50 लाख रुपये काला धन, कहा- रिश्वत लेना कोई बुराई नहीं

नए वाहनों पर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कोड ग्लोबल इनकोरपोरेटेड (ईपीसीजी) से संबद्ध आरएफआईडी की सुविधा होने से टोल बूथों पर डिजिटल भुगतान हो सकेगा। जिससे टोल प्लाजा पर यात्रियों की परेशानी कम होगी।

शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे टोल बूथों पर कार्यप्रणाली बेहतर करने की दिशा में ये कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि आरएफआईडी टैग यह सुनिश्चित करेगा कि वाहन टोल टैक्‍स बूथ से बिना रुक निकल सके।

कार्ड से कट जाया करेगा टोल टैक्स

दरअसल, टोल टैक्‍स आरएफआईडी कार्ड से ऑटोमैटिक तरीके से कट जाएगा। आगे उपयोग के लिए इस कार्ड को रिचार्ज कराया जा सकेगा।

सरकार के इस कदम को नोटबंदी के बाद कैश को लेकर हुई दिक्कतों से जोड़कर देखा जा रहा है। पीएम ने 8 नवंबर को 500 और 1000 को नोटों पर बैन की घोषणा कर दी थी, जिसके बाद देश कैश की किल्लत का सामना कर रहा है।

सरकार ने अपनी अकड़ की वजह से साख गवां दी: ममता बनर्जी

देशभर में इस फैसले के बाद टोल प्लाजा पर हंगामे की स्थिति बन गई जिसके बाद सरकार ने 28 नवंबर तक के लिए टोल फ्री कर दिया। टोल ना मिलने से भी नुकसान हो रहा है।

ऐसे में सरकार ने इस नई तकनीक को अपनाने के लिए वाहन निर्माता कंपनियों से कहा है ताकि भविष्य में इस तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New vehicles have digital tag for toll payments
Please Wait while comments are loading...