दिल्ली में बंद होगी शेयरिंग कैब की सुविधा!

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एप बेस्ड कैब में शेयरिंग टैक्सी पर जल्द ही पाबंदी लग सकती है। देश की राजधानी में शेयरिंग कैब की सुविधा मुहैया कराने वाली कैब कंपनियों को बड़ा झटका लग सकता है। दिल्ली सरकार ने सिटी टैक्सी स्कीम 2017 लाने जा रही है, जिसे दिल्ली सरकार ने तैयार कर लिया है, इस स्कीम के लागू होने के बाद परिवहन विभाग शेयरिंग कैब पर पाबंदी लगा सकता है।

cab

नए नियम में कई बदलाव

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि हम शेयरिंग कैब के पक्ष में हैं क्योंकि यह लोगों को कम पैसे में सफर करने का विकल्प देता है, इसके साथ ही इस सुविधा से सड़कों पर वाहनों की संख्या में भी कमी आती है। लेकिन यह सुविधा मौजूदा नियम के तहत गलत है, क्योंकि कैब को एक जगह से दूसरी जगह तक के लिए ही भाड़े पर लिया जा सकता है, इस दौरान दूसरे यात्री को पिक एंड ड्रॉप की सुविधा नहीं दी जा सकती है।

2015 में हुआ था नियमों में बदलाव

हालांकि दिल्ली सरकार ने अभी नई स्कीम को हरी झंडी नहीं दी है, लेकिन परिवहन विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि शेयरिंग कैब को आगे लागू नहीं किया जाएगा। आपको बता दें पिछली बार 2015 में दिल्ली की टैक्सी स्कीम में बदलाव का गया था। सूत्रों की मानें दिल्ली सरकार को मौजूदा स्थिति को देखते हुए नियमों बदलाव की जरूरत महसूस हो रही है, लिहजा इसे बदला जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- लखनऊ में नाबालिग को अगवा कर गैंगरेप, चलती कार से फेंका

कई बदलाव होंगे नए नियम में

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा नियमों में कुछ बदलाव और सुधार की जरूरत है, हमें शहर में टैक्सी सेवा को बेहतर तरीके से नियंत्रित करना है, खासकर एप बेस्ट कैब के नियमों में बदलाव की जरूरत है। शेयरिंग कैब पर पाबंदी के अलावा नई टैक्सी स्कीम में कुछ और भी बदलाव हो सकता है। माना जा रहा है कि नए नियमों के अनुसार टैक्सी की संख्या में कमी की जा सकती है, साथ ही इसके किराए में भी कुछ बदलाव किया जा सकता है। इसके साथ ही हर टैक्सी में जीपीएस के साथ पैनिक बटन को अनिवार्य किया जाएगा, जिसमें आपात स्थिति में यात्री इस बटन को दबा सके, साथ ही जो टैक्सी इन नियमों का पालन नहीं करेगी उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New taxi scheme in Delhi sharing cab facility to end soon. Delhi government is all set with the new law.
Please Wait while comments are loading...