इलाज के लिए भारत आएगी हरी आंखों वाली फेमस अफगान गर्ल शरबत गुला

पाकिस्तान ने उसे फर्जी आइडेंटिटी कार्ड बनवाने के आरोप में देश से निकार अफगानिस्तान भेज दिया था। भारत सरकार ने उसका फ्री इलाज करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नेशनल जियो​ग्राफिक मैगजीन में छपी विश्व प्रसिद्ध हरी आंखों वाली लड़की शरबत गुला इलाज क लिए जल्द ही भारत आएगी। आपको बता दें कि 1984 में इसकी तस्वीर मैगजीन ने छापी थी और यह काफी चर्चित हुई।

/news/international/pakistan-deport-afghan-girl-sharbat-gula-next-week-389442.html

पाकिस्तान ने उसे फर्जी आइडेंटिटी कार्ड बनवाने के आरोप में देश से निकार अफगानिस्तान भेज दिया था। भारत सरकार ने उसका फ्री इलाज करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। इसके बाद भारत में अफगानिस्तान के राजदूत शादिया अब्दाली ने भारत के प्रति आभार व्यक्त किया है।

अपने वतन वापस लौटेगी अफगान गर्ल शरबत गुला

शादिया अब्दाली ने ट्विटर पर लिखा कि आइकॉनिक शरबत गुला जल्द ही भारत में होंगी और उनका मुफ्त में इलाज होगा। ऐसी खबरें हैं कि वह हैपेटाइटिस सी से ग्रसित हैं और उनकी उम्र तकरीबन 40 वर्ष हो चुकी है।

अफगानी न्यूज एजेंसी खामा प्रेस के मुताबिक, वह इलाज के लिए बेंगलुरू आएंगी। अफगानिस्तान से बचपन में ही भागने के बाद से गुला कई दशक तक पाकिस्तान में रहीं।

वहां उनको फर्जी आइडेंटिटी कार्ड रखने के आरोप में अरेस्ट कर लिया गया था। वह 3 बच्चों की मां हैं और अब भारत आ रही हैं। उनकी तस्वीर को 1984 में फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने क्लिक किया था और इसके लिए उनको कई इंटरनेशनल प्रतिष्ठित अवॉर्ड भी मिले।

शरबत गुला की यह तस्वीर अफा​निस्तान में शरणार्थी संकट के प्रतीक के रूप में चर्चित है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
nat geo afghan girl sharbat gula will come india for treatment in banglore.
Please Wait while comments are loading...