नासा की तस्वीरों में दिखा, पंजाब-हरियाणा के खेतों में आग

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हाई कोर्ट के सख्त आदेश के बाद भी पंजाब और हरियाणा में फसलों को जलाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। नासा ने जो ताजा तस्वीर जारी की है उसके अनुसार पिछले साल की तुलना में इस बार फसलों के कटने के बाद जंगलों में आग लगाने का सिलसिला जारी है।

nasa


हवा होगी दूषित

इन तस्वीरों के जारी होने के बाद दिल्ली की हवा फिर से बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। पंजाब में फसलों के कटने के बाद खेतों में आग लगाने की वजह से भारी मात्रा में हवा में प्रदूषण फैलता है। अक्टूबर-नवंबर माह में दिल्ली और दिल्ली एनसीआर की हवा की गुणवत्ता खराब होने की अहम वजह खेतों लगी आग है।

क्या आप भी खाते हैं अंडे, तो पढ़ लीजिए ये जरूरी खबर

पिछले साल की तरह भी जारी है आग
नासा ने बुधवार को अपनी वेबसाइट पर तस्वीर जारी की है जिसमें पंजाब और हरियाणा पर आग के चिन्ह देखे जा सकते हैं। इस मैप के जरिए यह देखा जा सकता है कि किस स्तर पर फसलों में आग लगाई जा रही है। ये तस्वीरें पिछली साल की ही तरह के हैं।

हाईस्कूल की छात्राओं के स्कर्ट पहनने पर रोक, पहननी होगी सलवार

कोर्ट ने दिए थे सख्त निर्देश
तस्वीरो में देखा जा सकता है कि पिछले साल की तुलना में इस बार फसलों में आग अधिक लगाई जा रही है। 6 अक्टूबर दिल्ली हाई कोर्ट ने पंजाब, यूपी, हरियाणा, राजस्थान के चीफ सेक्रेटरी को सख्त निर्देश दिए थे कि फसलों में आग लगाने को रोका जाए।

8-10 दिन में होगा असर

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च का कहना है कि यह आगर एकदम से दिल्ली की हवा को दूषित नहीं करेगी। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हवा की दिशा और तापमान क्या है। यह 8-10 दिन ले सकती है।

दिल्ली सरकार ने भी लिखा पत्र

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने इस बाबत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सरकार को पत्र लिखा है कि खेतों में कटाई के बाद लगाई जाने वाली आग को तुरंत रोका जाए। दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को भी इस बाबत पत्र लिखा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nasa images shows the fire in the agricultural field has not yet stopped. This fire soon the hit the Delhi air quality.
Please Wait while comments are loading...