VIDEO: कुत्ते का कमाल, अपनी काबिलियत से बचाई कई जवानों की जान

Subscribe to Oneindia Hindi

भुवनेश्वर। एक स्निफर डॉग ने अपनी काबिलियत से कई जवानों की जान बचा ली। माओवादियों ने जवानों को निशाने पर रख कर विस्फोटक लगाए थे, लेकिन उनकी मंशा पर तब पानी फिर गया जब एक कुत्ते ने विस्फोटकों का खुलासा कर दिया।

sniffer dog

सीआरपीएफ के बम निरोधक दस्ते में शामिल है एक्सल

इस कुत्ते का नाम एक्सल है। एक्सल सीआरपीएफ के बम निरोधक दस्ते में शामिल है। इसे खास ट्रेनिंग दी गई है। सात साल के कुत्ते एक्सल को सीआरपीएफ के स्निफर स्क्वैड में शामिल हुए चार साल हो गए हैं। उनके ट्रेनर शंभू प्रसाद हैं, जो उसे ट्रेनिंग देते हैं।

सांपों के मिलन का वायरल वीडियो, आप भी देखकर कहेंगे वाह

इसकी काबिलियत ओडिशा के रायगढ़ जिले में देखने को मिला। जहां माओवादियों ने सुरक्षा जवानों को निशाना बनाने के लिए आईईडी लगा रखा था।

माओवादियों की योजना सफल होती उससे पहले एक्सल ने इन विस्फोटकों का पता लगा लिया। मामले की सूचना तुरंत बम निरोधक दस्ते को दी गई। एक्सल की काबिलियत के चलते कई जवानों की जान बच गई।

एक्सल को आई हैं गंभीर चोटें

इस घटना में एक्सल के पैरों पर आंख के निचले हिस्से में गंभीर चोट आई हैं, लेकिन उसकी सूझबूझ से माओवादियों की योजना फेल जरूर हो गई। ये पूरा मामला रायगढ़-मुनीगड़ा रोड के हटामुनीगुडा इलाके का था।

यूपी की बेटी का कमाल, अखबार बेचने से लेकर पूरा किया IIT का सफर

बताया जा रहा है कि माओवादियों ने जो आईईडी लगाए थे उनका वजन करीब पांच किलो था। अगर इसका पता नहीं चलता तो अर्धसैनिक बलों को इसका खामियाजा उठाना पड़ता।

माओवादियों ने लगाए थे आईईडी, सीआरपीएफ जवान थे निशाने पर

इस घटना में माओवादियों का सीधा निशाना सीआरपीएफ जवान ही थे। अगर एक्सल की सूझबूझ से इन विस्फोटकों का पता नहीं चलता तो कई जवानों की जान खतरे में पड़ सकती थी।

बेटी को जन्म देने पर सास ने बहू को दी होंडा सिटी कार

बता दें कि सीआरपीएफ और ओडिशा पुलिस के जवान कालाहांडी, कंधमाल, रायगढ़ जिलों में कॉम्बिंग ऑपरेशन चला रहे हैं। देखिए जांबाज कुत्ते के कमाल का पूरा वीडियो...

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Narrow escape for sniffer dog as IED explodes in Rayagada district
Please Wait while comments are loading...