नीति आयोग के साथ आज होगी पीएम मोदी की बैठक, नोटबंदी और बजट पर की जाएगी चर्चा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक अर्थव्यवस्था की समीक्षा करने और नोटबंदी के बाद देश में नकदी की स्थिति पर रिपोर्ट लेने के लिए की जाएगी। नीति आयोग की इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा बड़े अर्थशास्त्री और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में ही इस बात पर भी फीडबैक लिया जाना है कि आखिर 8 नवंबर 2016 के बाद की गई नोटबंदी के बाद नकदी की कमी कैसे हुई।

narendra modi नीति आयोग के साथ आज होगी पीएम मोदी की बैठक, नोटबंदी और बजट पर की जाएगी चर्चा
ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देहरादून रैली के संबोधन की बड़ी बातें

देश में नोटबंदी का फैसला लागू करने की वजह से अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव भी पड़ा है, जिससे निपटने की रणनीति भी नीति आयोग के साथ की जा रही इस बैठक में तैयार की जाएगी। कई एजेंसियों ने यह अनुमान लगाया है कि इस बार नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर में कमी रहे, जिसके चलते भी यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस महीने की शुरुआत में ही यह अनुमान लगाया था कि आर्थिक वृद्धि दर 7.6 फीसदी से गिरकर 7.1 फीसदी तक पहुंच सकती है।

ये भी पढ़ें- नोटबंदी पर विपक्ष को एकजुट करने की कांग्रेस की कवायद को झटका, इन दलों को खुद को बैठक से अलग किया

इस बैठक में पीएम मोदी वरिष्ठ अर्थशास्त्रिों और विश्लेषकों से मिलकर फरवरी में पेश होने वाले बजट को लेकर चर्चा करेंगे। बैठक में अरुण जेटली और वित्त मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। इस बैठक में पीएम मोदी अर्थशास्त्रियों से बजट को लेकर सुझाव मांग सकते हैं। साथ ही, इस बैठक में नीति आयोग द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी के सामने अगले 15 के एजेंडे पर विचार रखा जा सकता है। आपको बता दें कि 28 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग से भारत के विकास के लिए अगले 15 सालों का विजन डॉक्युमेंट बनाने को कहा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
narendra modi will attend the meeting with niti aayog today
Please Wait while comments are loading...