नरेंद्र मोदी गडकरी के साथ मिलकर करेंगे उत्तराखंड का सपना पूरा, जानिए कैसा होगा चारधाम प्रोजेक्ट?

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी मंगलवार को उत्तराखंड के देहरादून में चारधाम महामार्ग विकास परियोजना का शिलान्यास किया। चारधाम हाईवे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिससे हिमालय की गोद में बसे चारों धामों को एक साथ जोड़ा जाएगा। इन चार धामों में केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं। इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य करीब 900 किलोमीटर का नेशनल हाईवे बनाने का है। यह हाइवे उत्तराखंड में करीब 12000 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने की योजना है।

chardham highway development project पीएम मोदी ने शुरू की चारधाम महामार्ग विकास परियोजना, 12000 करोड़ खर्च करके बनेगा 900 किलोमीटर रोड
ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देहरादून रैली के संबोधन की बड़ी बातें

देहरादून की अपनी इस रैली से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया था- "आज मैं चार धाम हाइवे डेवलपमेंट प्रोग्राम के उद्घाटन के लिए देवभूमि उत्तराखंड जा रहा हूं। चारधाम हाइवे प्रोजेक्ट के तहत 900 किलोमीटर सड़क बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट के जरिए कनेक्टिविटी और पर्यटन को तगड़ा बूस्ट मिलेगा। बाइपास, टनल, ब्रिज और फ्लाईओवर बनने से यात्रा और अधिक आसान हो जाएगी। सही तरीके के ढलान स्थिरीकरण से भूस्खलन से सुरक्षा को भी सुनिश्चि किया जाएगा।"
ये भी पढ़ें- चेतन भगत ने कराया पोल, जवाब मिला नरेंद्र मोदी अगर इमरजेंसी भी लगा दें तो भी हम करेंगे समर्थन
पीएम मोदी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की वजह से चारों धामों की यात्रा काफी आसान हो जाएगी। एक टीम फिलहाल यह पता लगाने में जुटी हुई है कि कौन कौन से क्षेत्रों में भूस्खलन होता है। इन सभी क्षेत्रों को सुरक्षित बनाने के लिए ऐसी तकनीक और तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिनसे लोगों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके। इस हाइवे को बनाने की लागत में सिविल कंस्ट्रक्शन, जमीन अधिग्रहण, फॉरेस्ट क्लीयरेंस और यूटिलिटी शिफ्टिंग सभी कुछ को शामिल किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर करीब 2000 करोड़ रुपयों से काम शुरू भी कर दिया गया है। रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्टर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के 2018 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
narendra modi lays foundation of char dham highway project
Please Wait while comments are loading...