ये कैसी परंपरा! बारिश के लिए बिना कपड़ों के खेत जोत रही हैं कुंआरी लड़कियां

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बिहार के कई जिले बारिश ना होने की वजह से सूखे की कागार पर पहुंच चुके हैं। मौसम की बेरुखी से किसान परेशान हैं। ऐसे हालात में अब लोग अति प्राचीन परंपराओं पर विश्‍वास कर रहे हैं। जो खबरें आ रही हैं उनके मुताबिक बिहार के कई जिलों में खेतों में कुंआरी लड़कियां नग्‍न होकर खेत जोत रही हैं।

Naked unmarried girls in Bihar plow fields to bring rains
  

क्‍यों हैं ऐसी परंपरा

इस परंपरा को लेकर बुजुर्गों की जो मान्‍यता है वो ये है कि कुंआरी लड़कियां जब नग्‍न होकर खेत जोतती हैं तो इंद्र देवता शर्मिंदा हो जाते हैं और बारिश करवाते हैं। परंपरा के मुताबिक जब सूर्यास्‍त के बाद गांव की कुंआरी लड़कियां हल व बैल लेकर खेत में जाती हैं। वो वहां अपने सभी वस्‍त्र उतार देती हैं और कुछ दूर तक खेत जोतने की रस्‍म निभाती हैं।

बच्चे को किया न्यूड, सिर पर रखी गणेश जी की मूर्ति और गांव में घुमाया, जानिए क्यों? 

खेत जोतते समय लड़कियां गाती हैं भजन

मिड डे में छपी खबर के मुताबिक खेत जोतने के दौरान लड़कियां प्राचीन भजनों का जाप करती हैं। ग्रामीणों का मानना है कि उनके इस काम से बारिश के देवता बुरी तरह शर्मिंदा होंगे। ऐसे में वे जबरदस्‍त पैदावार सुनिश्‍चित कराने के लिए बारिश करवाएंगे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Farmers in the drought-stricken Bihar, have asked their unmarried daughters to embarrass the weather gods into bringing the badly-needed monsoon rains by plowing the fields in the buff.
Please Wait while comments are loading...