डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ व्‍हाइट हाउस में डिनर करने वाले पहले नेता पीएम मोदी, पुर्तगाल से शुरू दौरा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों के दौरे के लिए आज रवाना हो गए हैं। इस दौरे में ही उनका अमेरिकी दौरा और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से उनकी मुलाकात शामिल है। पीएम मोदी आज पुर्तगाल में होंगे, यहां से फिर वह अमेरिका के लिए रवाना होंगे और अंत में नीदरलैंड पहुंचेंगे।

पुर्तगाल में पीएम मोदी

पुर्तगाल में पीएम मोदी

पीएम मोदी का तीन देशों का दौरा पुर्तगाल से शुरू होगा और वह यहां पर अपने समकक्ष एंटोनियो कोस्‍टा से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी ने इस मुलाकात के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया है कि पुर्तगाल के प्रधानमंत्री के साथ अर्थव्‍यवस्‍था, विज्ञान और तकनीक के साथ ही अंतरिक्ष में जारी सहयोग पर भी चर्चा करेंगे। पुर्तगाल में भी वह भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे।

ट्वीट कर दी जानकारी

ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट किया और लिखा कि उनका मकसद तीनों देशों के साथ भारत के संबंधों को और मजबूत करना है। उन्‍होंने लिखा, 'मेरा अमेरिकी दौरा दोनों देशों के रिश्‍तों को और गहरा करने के मकसद से है। भारत-अमेरिका के मजबूत संबंध दोनों देशों और पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद हैं।' इसके बाद पीएम मोदी ने एक और ट्वीट की और इसमें उन्‍होंने लिखा, 'नीदरलैंड का मेरा दौरा द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और आर्थिक सहयोग को और गहरा करने के मकसद से है।

ट्रंप के साथ डिनर करने वाले पहले वर्ल्‍ड लीडर

ट्रंप के साथ डिनर करने वाले पहले वर्ल्‍ड लीडर

26 जून को प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। मोदी पहले ऐसे वर्ल्‍ड लीडर हैं जो ट्रंप के अमेरिकी सत्‍ता संभालने के बाद पहली बार उनके साथ डिनर पर मुलाकात करेंगे। मोदी ने फेसबुक पर पोस्‍ट में लिखा है कि उनका यह दो दिवसीय अमेरिकी दौरा ट्रंप की ओर से आए निमंत्रण पर है। सोमवार को ट्रंप, पीएम मोदी के साथ डिनर पर मिलेंगे और यहीं पर दोनों नेताओं की बातचीत होगी।

रेड कारपेट कर रही पीएम मोदी का इंतजार

रेड कारपेट कर रही पीएम मोदी का इंतजार

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि व्‍हाइट हाउस पीएम मोदी के इस दौरे को और स्‍पेशल बनाने के लिए बहुत ही उत्‍सुक है। अधिकारी के मुताबिक रेड कारपेट ने सिर्फ पीएम मोदी का इंतजार कर रही है। बल्कि दोनों नेता डिनर पर भी एक साथ मिलेंगे। अधिकारी की ओर से जानकारी दी गई है कि किसी विदेशी नेता के लिए व्‍हाइट हाउस में छह माह के अंदर पहली बार डिनर का आयोजन हो रहा है। ऐसे में ट्रंप प्रशासन का मानना है कि इसकी अ‍हमियत अपने आप ही काफी बढ़ गई है।

और क्‍या करेंगे अमेरिका में पीएम मोदी

और क्‍या करेंगे अमेरिका में पीएम मोदी

पीएम मोदी 25 जून को वॉशिंगटन में होंगे। यहां पर ट्रंप और उनके कैबिनेट के अधिकारियों से मुलाकात करने के अलावा पीएम मोदी कुछ खास अमेरिकी सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी ने जानकारी दी है कि वह यहां पर मौजूद भारतीयों से भी मुखातिब होंगे। पीएम मोदी ने अपने समर्थकों को एक ई-मेल भी भेजा है। पीएम मोदी 25 जून को भारतीयों के बीच होंगे। पीएम मोदी ने अमेरिका में मौजूद भारतीयों से नरेंद्र मोदी मोबाइल एप पर भी कुछ सुझाव भी मांगे और 25 जून को एक कम्‍युनिटी कार्यक्रम में वह उनका जिक्र करेंगे।

 फिर जाएंगे नीदरलैंड

फिर जाएंगे नीदरलैंड

पुर्तगाल और अमेरिका से होते हुए पीएम मोदी नीदरलैंड पहुंचेंगे। 27 जून को पीएम मोदी डच प्रधानमंत्री मार्क रयूट के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। भारत और नीदरलैंड के बीच राजनयिक संबंध को 70वें वर्ष में हैं। पीएम मोदी ने इस बाबात कहा है कि वह पीएम रयूट के साथ मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे। इसके अलावा दोनों नेता क्‍लाइमेट चेंज और आतंकवाद पर भी चर्चा करेंगे।

फिर होगी राजा-रानी से मुलाकात

फिर होगी राजा-रानी से मुलाकात

पीएम मोदी नीदरलैंड के राजा विलियम एलेक्‍जेंडर और रानी मैक्सिमा से भी मुलाकात करेंगे। नीदरलैंड यूरोपियन यूनियन में भारत का छठवां सबसे बड़ा बिजनेस साझीदार है और विश्‍व में पांचवां सबसे बड़ा निवेश साझीदार है। पीएम मोदी ने बताया कि नीदरलैंड के पास पानी और वेस्‍ट मैनेजमेंट, कृषि और फूड प्रोसेसिंग के अलावा रिन्‍यूबल एनर्जी में महारत हासिल है। पीएम मोदी के मुताबिक ये सारे एरिया भारत के विकास के लिए काफी अहम हैं। नीदरलैंड में भी पीएम मोदी भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi has left for his three nation tour. PM Modi will visit Portugal today then he will leave for US and his next stop will be Netherlands.
Please Wait while comments are loading...