समय और होटल का बिल बचाने के लिए प्‍लेन में ही सो जाते हैं पीएम मोदी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन देशों का दौरा खत्‍म किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरे के साथ ही विदेशी दौरों का एक नया पैटर्न देश का दिखाया है। पीएम मोदी अब अगर किसी अहम देश के दौरे पर जाते हैं तो वह उसके आसपास के देशों का भी दौरा कर डालते हैं। पीएम मोदी ऐसा इसलिए करते हैं क्‍योंकि वह कम से कम समय में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हैं। पीएमओ की मानें तो पीएम मोदी ने अपने विदेशी दौरे के दौरान समय की बचत के लिए पीएमओ को खास निर्देश दिए हैं। 

वर्ष 2016 से कर रहे ऐसा

वर्ष 2016 से कर रहे ऐसा

पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी प्‍लेन में ही सोना पसंद करते हैं और वह किसी होटल में नहीं रुकते हैं। ऐसा वह तब करते हैं जब अगले दिन उनका कोई कार्यक्रम नहीं होता है। वर्ष 2016 में पीएम मोदी ने इसकी शुरुआत की थी। उस समय पीएम मोदी सऊदी अरब, अमेरिका और बेल्जियम के दौरो पर थे और वह दो रातों तक प्‍लेन में ही सोए थे। उन्‍होंने यह बात सुनिश्चित की थी कि होटल जाने में किसी तरह का समय बर्बाद नहीं होना चाहिए।

33 घंटे गुजारे फ्लाइट में

33 घंटे गुजारे फ्लाइट में

हाल ही में जब पीएम मोदी पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड गए तो उन्‍होंने 33 घंटे फ्लाइट में गुजारे थे। पीएम मोदी 24 जून को सुबह सात बजे पुर्तगाल के लिए रवाना हुए थे। इसी शाम वह अमेरिका के राजधानी वॉशिंगटन के लिए रवाना हो गए और उन्‍होंने तय किया था कि वह किसी होटल में नहीं रुकेंगे। वॉशिंगटन पहुंचने में पीएम मोदी को आठ घंटे का समय लगा था।

एयरइंडिया वन में सोए पीएम

एयरइंडिया वन में सोए पीएम

अगले दो दिनों तक अमेरिका में उन्‍हें राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात करनी थी और कई सारे कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेना था। तीसरे दिन कोई कार्यक्रम नहीं था और वह नीदरलैंड के लिए रवाना हो गए। इस दौरान वह एयर इंडिया वन में ही सोए थे। पीएम मोदी ने नीदरलैंड में करीब 12 घंटे बिताए और फिर इसके बाद वह सोमवार शाम सात बजे भारत के लिए रवाना हो गए। बुधवार को सुबह सात बजे पीएम दिल्‍ली पहुंचे।

रात में ही करते हैं यात्रा

रात में ही करते हैं यात्रा

सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी रात में ही यात्रा करना पसंद करते हैं जिससे दिन का समय अहम मीटिंग्‍स हों सकें। इसीलिए अपने इस दौरे में भी प्रधानमंत्री ने ना तो पुर्तगाल में रात बिताई और ना ही नीदरलैंड्स में। अपने इस 95 घंटे की विदेश यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी कुल 32 कार्यक्रमों में शामिल हुए। इनमें पुर्तगाल के आठ, अमेरिका के 17 और नीदरलैंड्स के सात कार्यक्रम शामिल हैं।

 फ्लाइट में भी मीटिंग

फ्लाइट में भी मीटिंग

पीएम मोदी फ्लाइट के दौरान भी कई अहम मीटिंग करते हैं। मीटिंग्‍स में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के साथ और वित्त सचिव होते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली पीएम की इन बैठकों में जिन जगहों का वह दौरा कर चुके होते हैं और जहां अगला दौरा होना होता है उसे लेकर विस्तार से चर्चा होती है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The recently concluded 3 nation tour of Prime Minister Narendra Modi shows that there is a new pattern in which he clubs nearby countries on a foreign tour.
Please Wait while comments are loading...