नोटबंदी के बाद धड़ल्ले से डाउनलोड हो रहे हैं 'मोदी ऐप्स'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरु। मोबाइल की दुनिया में मोदी ऐप्स ने बाकी सारे ऐप्स को पछाड़ दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से नोटबंदी की घोषणा के बाद से कुछ मोदी ऐप्स और करंसी से जुड़े ऐप्स ऐप स्टोर की रैंकिंग में टॉप पर हैं।

narendra modi

पीएम मोदी की आपत्तिजनक तस्वीर डाली सोशल मीडिया पर, हुआ गिरफ्तार

शुक्रवार को गूगल प्लेस्टोर पर टॉप 5 ऐप में से 3 ऐप मोदी ऐप्स थे। सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है नरेन्द्र मोदी ऐप। इसके अलावा अन्य मोदी ऐप्स में से अधिकतर नोटबंदी की घोषणा के बाद बनाए गए हैं जो सिर्फ प्रोपेगेंडा करने के लिए बनाए हैं।

इन प्रोपेगेंडा करने वाले ऐप को कुछ लोगों ने मौके का फायदा उठाते हुए बनाया है और इसके जरिए ऐप एडवर्टाजिंग से कमाई कर रहे हैं। इनमें से अधिकतर ऐप मुफ्त के हैं और कुछ ऐप्स के 1 लाख से अधिक डाउनलोड हैं।

वनइंडिया सर्वे: नोटबंदी पर मोदी सरकार को मिला जनता का साथ, अधूरी तैयारियों पर जताई नाराजगी

नरेन्द्र मोदी ऐप के 10 लाख डाउनलोड

आधिकारिक नरेन्द्र मोदी ऐप के 10 लाख से भी अधिक डाउनलोड हैं और इसे भाजपा द्वारा बनाया गया है। नोटबंदी के बाद से इस ऐप के डाउनलोड में बढ़ोत्तरी हुई है।

इसमें भी डाउलोडिंग में सबसे अधिक तेजी उस दौरान आई है, जब पीएम मोदी ने नोटबंदी पर ऐप के माध्यम से सर्वे करके लोगों की राय जाननी चाही। सर्वे में एक लाख से भी अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था।

पीएम मोदी के लिए शत्रुघन सिन्हा ने फिर खड़ी की मुश्किल

टॉप 20 ट्रेंडिंग में 9 मोदी ऐप्स

गूगल प्लेस्टोर के टॉप 40 ऐप्स में 8 अलग-अलग तरह के मोदी ऐप्स हैं। फ्लिपकार्ट और अमेजन प्लेस्टोर पर सबसे अधिक डाउनलोड किए गए ऐप्स में से हैं, लेकिन शुक्रवार को यह क्रमशः 41वें और 30वें नंबर पर पहुंच गए।

शुक्रवार को टॉप 20 ट्रेंडिंग ऐप्स में 9 मोदी ऐप्स थे। ट्रेंडिग ऐप्स की रैंकिंग के लिए गूगल सिर्फ डाउनलोड नहीं देखता बल्कि फीडबैक, रेटिंग और कंटेट का भी ध्यान रखता है।

200 से अधिक हैं 'मोदी ऐप्स'

अधिकतर ऐप्स के नाम में मोदी और नोट जैसे कीवर्ड हैं, जिससे साफ पता चलता है कि इसे बनाने वाले लोग नोटबंदी से पब्लिसिटी जुटाना चाहते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर नरेन्द्र मोदी लिखकर सर्च करने पर 200 से भी अधिक रिजल्ट सामने आते हैं, जिनमें नोटबंदी से लेकर मोदी गेम्स, मोदी कोट्स, मोदी स्पीच और मोदी वालपेपर भी शामिल हैं।

फर्जी हैं ये ऐप

दूसरे और पांचवें नंबर के ऐप्स हैं मोदी कीनोट (Modi Keynote) और मोदी की नोट (Modi Ki Note), जिन्हें एक लाख से भी अधिक बार डाउनलोड किया गया है। इन ऐप्स की रेटिंग 3 से लेकर 5 तक है। हालांकि, अधिकतर पर कमेंट यही दिया गया है कि ये फर्जी ऐप हैं और आप अपना समय और डेटा बर्बाद न करें।

एप्पल प्लेस्टोर पर कैसे हैं हालात?

एप्पल प्लेस्टोर पर शुक्रवार को सबसे अधिक पेटीम ऐप डाउलोड किया गया है और उसके बाद दूसरा नंबर आता है नरेन्द्र मोदी आधिकारिक ऐप का। भारत में ऐप आधारित डिवाइस में आईफोन और आईपैड 2 फीसदी से भी कम की हिस्सेदारी रखते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर पेटीएम शुक्रवार को 13 वें स्थान पर था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
modi apps downloads increased after demonetisation
Please Wait while comments are loading...