इस गणतंत्र दिवस राजपथ की परेड में शामिल होगी UAE की सेना

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इस गणतंत्र दिवस जब आप परेड देखें या फिर राजपथ देखने जाएं तो आपको एक नया नजारा दिखेगा है। वो होगा, पहली बार संयुक्त अरब अमीरात के सैनिक गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड का हिस्सा होंगे। इससे पहले 2016 में गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस की एक सैन्य टुकड़ी ने भी परेड में हिस्सा लिया था। बीते साल गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद मुख्य अतिथि थे।

इस गणतंत्र दिवस राजपथ की परेड में शामिल होगी UAE की सेना

इस गणतंत्र दिवस के मौके पर अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मुख्य अतिथि होंगे। बता दें कि शेख खुद सैन्य बलों के उप- कमांडर हैं। बता दें कि शेख का भारत आना दोनों मुल्कों के लिए नए अवसरों के रास्ते खोलेगा। बता दें कि शेख के गणतंत्र दिवस के मौके पर आने से पहले यूएई के विदेश मंत्री अनवर मोहम्मद गरघस और विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर के बीच 20 जनवरी को पहली रणनीतिक बातचीत होगी। 
दोनों मुल्क सुरक्षा, आतंकरोधी कदम के कदम पर बातचीत करेंगे। गणतंत्र दिवस पर शेख के आने से दोनों मुल्कों के आर्थिक मुद्दों को भी नई राह मिलेगी। यूएई, भारत के बुनियादी ढांचे में निवेश करना चाहता है। गौरतलब है कि बीते साल अगस्त 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबूधाबी और दुबई के दौरे पर गए थे। ये भी पढ़े:राम मंदिर के मसले पर बोले विनय कटियार- विधानसभा चुनाव में इस मुद्दे पर चुप रहेगी BJP

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Marching band from the UAE's defence forces will join the parade on Republic Day.
Please Wait while comments are loading...