मुंबई पहुंचे तो रक्षा मंत्री पार्रिकर ने क्‍यों किया पाकिस्‍तान का जिक्र

मुंबई में आईएनएस चेन्‍नई की कमीशनिंग सेरेमनी में बोले रक्ष मंत्री मनोहर पार्रिकर पाकिस्‍तान का पारा अब कुछ कम। उम्‍मीद है आगे भी पाक रहेगा शांत।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर सोमवार को मुंबई में थे। यहां पर वह आईएनएस चेन्‍नई की कमीशनिंग समारोह में शामिल थे। समारोह के दौरान रक्षा मंत्री पार्रिकर ने भारत और पाकिस्‍तान के साथ संबंधों का भी जिक्र किया। भारत और पाकिस्‍तान के संबंध 18 सितंबर को उरी आतंकी हमले के बाद से खराब हो चुके हैं। 

manohar-parrikar-pakistan.jpg

पढ़ें-इंडियन नेवी में शामिल सबसे बड़ा डेस्‍ट्रॉयर आईएनएस चेन्‍नई

पाक के साथ संबंधों पर क्‍या बोले पार्रिकर

रक्षा मंत्री पार्रिकर ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना कहा कि अब तनाव कम हो रहा है और तापमान में कमी आ रही है।

उम्‍मीद करता हूं कि माहौल ऐसा रहेगा। पाकिस्‍तान के साथ रिश्‍तों पर कहा कि दो पड़ोसियों के बीच अच्‍छे रिश्‍ते होने चाहिए और माहौल दोस्‍ताना होना चाहिए। लेकिन ऐसा राष्‍ट्रीय सुरक्षा को ताक पर रखकर नहीं किया जा सकता है।

पढ़ें-16 वर्ष बाद बढ़ा शहीदों के परिवार को मिलने वाला मुआवजा

पीएम मोदी ने कीं कई कोशिशें

रक्षा मंत्री पार्रिकर ने इस दौरान कहा कि अक्‍सर लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अलोचना करते हैं। लेकिन उन्‍होंने पाकिस्‍तान के साथ संबंधों को सामान्‍य करने के लिए काफी प्रयास किए हैं।

पार्रिकर ने कहा कि पाक के साथ अच्‍छे संबंधों का भारत ने हमेशा स्‍वागत किया और इसका समर्थन करता रहेगा।

पढ़ें-पाक आर्मी चीफ जनरल शरीफ का कार्यकाल बढ़ा़या गया! 

पहली गोली भारत नहीं चलाएगा

रक्षा मंत्री पार्रिकर ने युद्धविराम तोड़े जाने पर भी यहां बात की। उन्‍होंने कहा कि भारत की ओर से पहले गोली नहीं चलती है लेकिन अगर सीमा पार से फायरिंग होगी तो उसका जवाब दिया जाएगा।

गौरतलब है कि दो दिन पहले रक्षा मंत्री पार्रिकर ने कहा था कि सेना को सीमापार से होने वाली फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब देने के आदेश दे दिए गए हैं।

पढ़ें-सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाक ने 111 बार तोड़ा सीजफायर

चंदू चौहान पर क्‍या बोले पार्रिकर

इस समारोह के दौरान रक्षा मंत्री पार्रिकर से 37 राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही चंदू बाबूलाल चौहान के बारे में सवाल किया गया। आपको बता दें कि 29 सितंबर को 37 राइफल्‍स के सिपाही चंदू चौहान गलती से बॉर्डर क्रॉस कर पाकिस्‍तान चले गए थे।

रक्षा मंत्री पार्रिकर ने कहा कि उनकी रिहाई के लिए एक स्‍टैंडर्ड प्रॉसिजर को पूरा किया जा रहा है। उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि चंदू चौहान जीवित हैं और सुरक्षित हैं और जल्‍द देश लौटेंगे।

वहीं उन्‍होंने अपनी बांग्‍लादेश यात्रा का जिक्र भी इस दौरान किया। उन्‍होंने कहा कि उनका बांग्‍लादेश दौरा पूर्व नियोजित था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Defence Minister Manohar Parrikar has said that Prime Minister Narendra Modi has made efforts in relationship with Pakistan.
Please Wait while comments are loading...