मणिशंकर अय्यर बोले, कांग्रेस अकेले नहीं कर सकती मोदी का मुकाबला

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अकेले बीजेपी का मुकाबला नहीं कर सकती है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कांग्रेस की बुरी गत के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने पार्टी की रणनीति को लेकर सवाल खड़े किए हैं। मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि कांग्रेस नेतृत्व में बड़े बदलाव की जरुरत है। उन्होंने कहा कि 2019 में अगर हमें भारतीय जनता पार्टी को रोकना है और जीत हासिल करनी है तो महागठबंधन की रणनीति अपनानी होगी। उन्होंने 2004 और 2009 में किए गए प्रयोग को आधार बनाते हुए कहा कि हमें 2019 में भी कुछ वैसी ही रणनीति बनानी होगी।

manishankar aiyar

अय्यर बोले, कांग्रेस में बड़े बदलाव की जरूरत

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अकेले बीजेपी का मुकाबला नहीं कर सकती है। अगर नरेंद्र मोदी को रोकना है तो कांग्रेस पार्टी को महागठबंधन बनाना होगा। उन्होंने बिहार चुनाव का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस तरह से बिहार में महागठबंधन ने चुनाव लड़ा और बीजेपी को करारी शिकस्त दी वो वाकई में बेहद अहम था। यूपी में भी हमने समाजवादी पार्टी से गठबंधन किया लेकिन सपा पहले से ही पारिवारिक विवाद से जूझ रही थी। जिसकी वजह से हमें जरुरी फायदा नहीं मिल सका। उन्होंने कहा कि अगर यूपी में बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी सपा-कांग्रेस गठबंधन के साथ होती तो परिणाम कुछ और ही होता।

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी बेहद कमजोर हो चुकी है। पार्टी में बहुत से बदलाव और तबादलों की जरूरत है। कांग्रेस नेतृत्व में परिवर्तन के जरिए ही पार्टी को मजबूती मिल सकती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के महासचिव पद से बुजुर्गों की छुट्टी होनी चाहिए, इन पदों में युवाओं को मौका मिलना चाहिए। मणिशंकर अय्यर ने कहा कि वरिष्ठ नेताओं को पार्टी संगठन में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीजेपी को 2019 के आम चुनाव में रोकने के लिए हमें दूसरे दलों से गठबंधन करना जरूरी है। अय्यर ने कहा कि जैसा हमने 2004 और 2009 में महागठबंधन बनाया था जिसका हमें फायदा मिला।

इसे भी पढ़ें:- बोले राहुल- पैसे के दम पर मणिपुर और गोवा में BJP ने बना ली चोरी की सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mani Shankar Aiyar says There is a need to bring change in Congress leadership.
Please Wait while comments are loading...