मणिशंकर अय्यर बोले- कांग्रेस मुश्किल में, ये समझना जरूरी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जयराम रमेश के कांग्रेस के मुश्किल समय से गुजरने और पार्टी के अस्तत्व पर संकट की बात से पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने भी एक हद तक समर्थन किया है। अय्यर ने कहा है कि यकीनन पार्टी बेहद मुश्किल दौर में है और हमें इस पर संजीदगी से सोचने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को हकीकत का सामना करना चाहिए। आज लोकसभा में हमारे पास महज 44 सीटें हैं, साथ ही विधानसभा के कई चुनावों में भी हमें हार झेलनी पड़ी है।

Mani Shankar Aiyar, Jairam Ramesh, Congress, कांग्रेस, मणिशंकर अय्यर, जयराम रमेश

जयराम रमेश के बयान पर अय्यर ने कहा कि जयराम जी ने नई सोच, विचार और अभिव्यक्ति को लेकर बातें कही थी, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि ये क्या है। शायद कोच्चि से लौटने के बाद वह किसी सुविधाजनक मंच पर अपने ये विचार पेश करें। कोच्चि में ही जयराम रमेश ने ये बात कही है। मणिशंकर अय्यर ने कहा कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए हमें अपनी पुरानी परंपराओं की तरफ लौटना होगा। हमें प्रतिनिधि वाले लोकतंत्र के बजाय भागीदारी वाला लोकतंत्र अपनाना होगा। इससे पहले गुजरात में हुए राज्यसभा चुनावों को लेकर अय्यर ने कहा कि अमित शाह को इस चुनाव में मुंह की खानी पड़ी है।

आपको बता दें कि कोच्चि में जयराम रमेश ने कहा है कि कांग्रेस पर अस्तित्व का संकट है। उन्होंने कहा कि 1996 से 2004 तक पार्टी ने 'चुनावी संकट' का सामना किया, जब वह सत्ता से बाहर थी। पार्टी ने 1977 में भी चुनावी संकट का सामना किया था जब वह आपातकाल के ठीक बाद चुनाव हार गयी थी, लेकिन आज, मैं कहूंगा कि कांग्रेस अस्तित्व के संकट का सामना कर रही है, यह चुनावी संकट नहीं है। 

सोनिया गांधी ने बुलाई खास बैठक, जेडीयू को भी भेजा न्योता

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mani Shankar Aiyar on Jairam Ramesh statement Congressmen should look at reality
Please Wait while comments are loading...